UP News: मेले में राम-लक्ष्मण के पहुंचने से पहले जला रावण, राक्षस और वानर सेना हुई आक्रोशित; मच गया हड़कंप

Jaunpur: नगर कोतवाली थाना क्षेत्र के वाजिदपुर तिराहे पर परम्परागत लगने वाले दशहरा मेले में मंगलवार रात उस समय हड़कंप मच गया जब राम दल के पहुंचने से पहले ही रावण के पुतले में आग लग गई।
Ramlila
Ramlila Social Media

जौनपुर, हि.स.। नगर कोतवाली थाना क्षेत्र के वाजिदपुर तिराहे पर परम्परागत लगने वाले दशहरा मेले में मंगलवार रात उस समय हड़कंप मच गया जब राम दल के पहुंचने से पहले ही रावण के पुतले में आग लग गई। मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह से आग को काबू किया। राम-रावण युद्ध करते हुए जब मौके पर पहुंचे तो अधजले पुतले को देखकर रावण और राम दल एक हो गए। वानरी और राक्षसी सेना ने मिलकर चक्का जाम कर दिया। राम और रावण दल के एक होने से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए और कड़ी मशक्कत के बाद स्थिति को संभालने में कामयाब हुए और रावण का पुतला दहन कराया।

किसी ने रावण के पुतले में आग लगा दी

नगर के वाजिदपुर मोहल्ले की परम्परागत रामलीला समिति द्वारा मंगलवार को दशहरा के मौके पर वाजिदपुर तिराहे पर मेले का आयोजन किया गया था। मेला स्थल पर दोपहर में ही रावण का पुतला लगा दिया गया था। राम व रावण सेना युद्ध करते हुए मेला स्थल पर पहुंचने वाले थे कि इससे पूर्व किसी ने रावण के पुतले में आग लगा दी। रावण के पुतले को जलता देख मौके पर मौजूद रामलीला समिति व स्थानीय जनता ने आग को बुझा दिया।

यह बात जब रामलीला समिति के कलाकारों को हुई तो राम, लक्ष्मण व रावण का किरदार निभाने वाले आक्रोशित हो गये। दोनों पक्षों के लोग मेला स्थल पर पहुंचकर चक्का जाम कर दिया। राम दल और राक्षसी सेना द्वारा चक्का जाम करने की जानकारी पर जिला प्रशासन के हाथ पैर फूल गये। सीओ सिटी समेत भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचकर किसी तरह से समझा बुझाकर स्थिति को सम्भालकर अधजले रावण के पुतले को दहन कराया गया।

उपस्थित भीड़ में से किसी के द्वारा कुछ जलाने के दौरान चिंगारी निकली

इस मामले में क्षेत्राधिकार शहर कुलदीप गुप्ता ने बताया कि रावण को किसी अराजक तत्व द्वारा नहीं बल्कि वहां उपस्थित भीड़ में से किसी के द्वारा कुछ जलाने के दौरान चिंगारी निकली थी, जिसे रावण के निचले हिस्से का हल्का-फुल्का भाग जल कर क्षतिग्रस्त हुआ था जिसे मौके पर पहुंचकर सही कराया गया और राम के पहुंचने पर पुतले का दहन कराया गया है। जाम जैसी कोई स्थिति नहीं रही।

वहीं रामलीला समिति के लोगों का भी कहना है कि किसी भी अराजक तत्व द्वारा यह काम नहीं किया गया है। मेले में आए हुए लोगों द्वारा कुछ ज्वलन सील पदार्थ माचिस या अन्य सामान का उपयोग किया गया था जिससे कि हल्का-फुल्का पुतले के नीचे का भाग जल गया था। मौके पर प्रशासन के अधिकारियों ने पहुंचकर उसे ठीक कराया और विधिवत रावण का पुतला दहन कराया है, इस दौरान कहीं किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है कुछ लोगों द्वारा अफवाह उड़ाई गई थी जो बिल्कुल निराधार है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in