भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास तुरंत करें अप्लाई

भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास तुरंत करें अप्लाई
Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास तुरंत करें अप्लाई

नई दिल्‍ली। भारतीय नौसेना ने मैट्रिक रिक्रूट स्‍कीम के तहत तीन पदों के लिए 300 भर्तियां (Indian Navy Recruitment 2021) निकाली हैं। भारतीय नौसेना की तरफ से इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन पदों में रसोइया, स्‍टीवर्ड और सफाईकर्मी के पद शामिल हैं। इच्‍छुक उम्‍मीदवार 2 नवंबर तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इन 300 वैकेंसी का राज्यों के हिसाब से बांटा गया है। इन पदों पर जो आवेदन आएंगे, उनमें से मेरिट के आधार पर 1500 आवेदकों की शॉर्टलिस्ट (Indian Navy Recruitment 2021) बनेगी। फिर इन 1500 आवेदकों को रिटर्न और फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर चुना जाएगा।

भारतीय नौसेना के भर्ती निदेशालय ने साफ कहा है कि अलग-अलग राज्‍यों के लिए रिटर्न टेस्ट में उपस्थित होने के लिए क्‍वालीफाइंग (Indian Navy Recruitment 2021) कट-ऑफ अलग-अलग हो सकती हैं।

शैक्ष‍णिक योग्‍यता, उम्र, सैलरी और सुविधांए

इन पदों के लिए अभ्यार्थी (Indian Navy Recruitment 2021) का शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन से मैट्रिक पास होना जरूरी है। वहीं 1 अप्रैल 2002 से 31 मार्च 2005 के बीच जन्म लेने वाले युवा ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर सलेक्शन के बाद नौसैनिकों को शुरुआती ट्रेनिंग अवधि (Indian Navy Recruitment 2021) के दौरान हर महीने 14,600 रुपए बतौर स्‍टापेंड दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद नौसैनिकों को डिफेंस मैट्रिक्‍स लेवल 3 के तहत, 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए सैलरी मिलेगी। इसके अलावा नौसैनिकों को हर महीने 5200 रुपए सेवा भत्‍ता एव मंहगाई भत्‍ता भी दिया जाएगा।

क्या करना होगा काम

रसोइया (शेफ) के पद पर सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति (Indian Navy Recruitment 2021) के बाद व्‍यंजन सूची के अनुसार, शाकाहारी और मांसाहारी खाना पकाना होगा। इसके अलावा उन्हें राशन का लेखा जोखा भी रखना होगा। जरूरत पड़ने पर इन्‍हें दूसरे काम भी करने पड़ सकते हैं।

वहीं स्‍टीवर्ड को अधिकारी मेस में वेटर की तरह खाना परोसने, गृह व्‍यवस्‍था करने, पैसे का लेखा जोखा रखने, मदिया एवं भंडार, व्‍यंजन सूची आदि बनाने का कार्य (Indian Navy Recruitment 2021) सौंपा जा सकता है। जबकि सफाईकर्मी को बाथरूम, टॉयलेट औैर अन्‍य स्‍थानों की सफाई करनी होगी। जरूरत पड़ने पर इन्‍हें दूसरे काम भी करने पड़ सकते हैं।

कमीशंड अधिकारी तक हो सकता है प्रमोशन

इन पदों पर भर्ती होने वाले नौसैनिकों आगे चलकर मास्‍टर चीफ पेंटी ऑफिसर के पद (Indian Navy Recruitment 2021) तक प्रमोशन पा सकते हैं। इस पद पर तैनात नौसैनिक को डिफेंस मैट्रिक्‍स लेवल आठ के तहत 47,600 से 1,51,100 रुपए तक सैलरी दी जाती है। इसके अलावा 5200 रुपए सेवा भत्‍ता एव मंहगाई भत्‍ता के रूप में मिलता है।

नौसेना की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बढ़िया रिकार्ड, निर्धारित परीक्षा (Indian Navy Recruitment 2021) तथा एसएसबी उत्‍तीर्ण करने वाले नौसैनिकों के पास कमीशंड अधिकारी के तौर पर तैनाती के अवसर भी खुले हुए हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in