भागदौड़ भरी दिनचर्या में महिलाएं ऐसे रखें खुद को फिट, इन टिप्स का रखें खास ध्यान

महिलाएं अपने रूटीन को मेंटेन कर के हमेशा यंग और फिट नजर आ सकती हैं। इसके लिए बस कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क|आज की बिजी लाइफ में महिलाएं बाहर के कामकाज की वजह से अपनी लाइफ रूटीन को नजरअंदाज कर देती हैं, जिससे सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, इससे मोटापा और डायबिटीज जैसी दिक्कत होना भी मुमकिन है। ऐसे में आपको काम के साथ-साथ सेहत का खास ध्यान रखना जरुरी है और सिर्फ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देकर महिलाएं खुद को फिट रख भी पाएंगी। आइये जानते हैं कुछ टिप्स जो आपकी मदद करेंगे।

टाइम पर करना चाहिए ब्रेकफास्ट

ज्यादातर महिलाओं को ऐसी आदत होती है, कि वे जल्दबाजी में ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं। देखा जाता है कि घर का काम करना, बच्चों को तैयार करना या ऑफिस जाने की वजह महिलाएं नाश्ता करना भूल जाती हैं। लेकिन अगर आपको फिट रहना है, तो ये आदत आपको छोड़ना जरुरी है और फिर भी अगर आपको नाश्ता बनाने में देरी होती है तो आप ओट्स, फलों का रस, फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स भी खा सकती हैं।

तली-भुनी चीज करें अवाइड

आपको खानपान का खास ध्यान रखना होगा। इसके अलावा, आपको उन चीजों से दूरी बनानी होगी जिससे सेहत पर खराब असर पड़ता है। आपको तले-भुने और फ्रोजन फूड नहीं खाना चाहिए जिसमें छोले-भठूरे, कुकीज, पिज़्जा, बर्गर आदि शामिल है। इसके अलावा, आप बेक्ड फूड का सेवन कर सकते हैं। ये आपकी सेहत को बेहतर रखता है और साथ ही आपको तंदरुस्त रखने में मदद करेगा।

व्यायाम से शरीर रहेगा फिट

कई बार कामकाज की वजह से हम जिम जाना ये एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं। लेकिन कोशिश करें कि आप रोज एक्सरसाइज करें जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करेगा। इनमें कुछ आसान एक्सरसाइज आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके अलावा, थोड़ा समय निकालकर ऑनलाइन वीडियो देखें और इसके जरिये एक्सरसाइज कर के खुद को फिट रखा जा सकता है। इससे आपकी बाॅडी फ्लेक्सिबल रहती है और सेहत भी अच्छी रहती है।

Related Stories

No stories found.