कैब या ऑटो ड्राइवर से हो रही है दिक्कत? इस तरह खुद को करें सेफ

अगर कैब मे सफर कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। आपको कुछ टिप्स का ध्यान रखने से काफी फायदा मिलेगा।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| आजकल आए दिन युवतियों और महिलाओं के साथ होने वाले अपराध अपराध से महिलाओं का सुरक्षा बढ़ा दिया है। बदलती लाइफस्टाइल और कामकाज की वजह से और लड़कियों को देर रात घर लौटने लगता है। ऐसे में अंजान के साथ सफर करने में उनको काफी डर लगता है। क्योंकि कई बार हालात के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखना फायदेमंद होता है।

कई बार आटो या कैब ड्राइवर की हरकतों की वजह से काफी समस्या होती है। कई बार आॅटो ड्राइवर भी काफी परेशान करती हैं। ऐसे में जब किसी घटना की आशंका को लेकर डर रहे हैं तो इन टिप्स को ध्यान जरुर देना चाहिए।

ड्राइवर की हरकत पर रखें ध्यान

ऑटो या कैब में बैठने के तुरंत पहले अपने मोबाइल फोन से गाड़ी की नंबर प्लेट की फोटो खींचना जरुरी होता है। और अपने किसी परिचित को भेज सकते हैं। ऑटो कोड और उसका नंबर याद रखने का प्रयास करना चाहिए।

आत्मविश्वास से मिलेगा फायदा

बॉडी लैंग्वेज से कॉन्फिडेंस होना काफी जरुरी है। क्योंकि अपराधी प्रवृत्ति के लोग उन महिलाओं को परेशान करने लगते हैं। जो कॉन्फिडेंट नहीं रहती है। ऐसे में जब आप सड़क पर एक सिपाही की तरह चलते हैं तो काफी लाभ रहता है।

घर लौटने का समय करें शेयर

जब आप कैब या ऑटो में ड्राइवर के अलावा अकेली हों तो अपने भाई-बहन, पति या दोस्त को कॉल कर आपके घर लौटने का समय बता देना चाहिए। ताकि थोड़ी भी देर होने पर वो आपसे संपर्क कर सकते हैं।

गाड़ी का नंबर शेयर करें

ऑटो या गाड़ी में बैठने के बाद ड्राइवर को सुनाकर फोन पर सामने वाले को गाड़ी का नंबर बता दें और कितनी देर में घर पहुंच जाएंगे इसकी भी जानकारी शेयर करें। इससे ड्राइवर को पता होना चाहिए कि उसकी गाड़ी का नंबर किसी और को बताया गया है। ऐसे में हादसे को अंजाम देने को लेकर गुंजाइश कम हो जाती है।

किसी तरह की न लें टेंशन

आप कुछ भी पहनने के लिए किसी तरह की टेंशन न लें। लेकिन बाहर निकलते वक्त आपका पहनावा एकदम शालीन होना जरुरी है। अगर आप अकेले सफर कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके कपड़े सहज हों और आप उनमें आप कंफर्टेबल महसूस कर रहे हो। कपड़े ऐसा नहीं हो जो झटके में खुलता है या जिनमें आप दौड़ ना लगा पाएं।

फुटवियर भी होना चाहिए मजबूत

इसके अलावा फुटवियर भी मजबूत और सुविधाजनक होना जरुरी है। जब भी बाहर अकेली जाती हैं तो हाई हील्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मुसीबत के समय दौड़ लगाने में परेशानी होगी।

टैक्सी स्टैंड का करें इस्तेमाल

रात के वक्त रास्ते से कोई भी कैब लेने के अलावा टैक्सी सर्विस या टैक्सी स्टैंड से लेना सुरक्षित है। घर जाना हो तो फ्रंटडेस्क या बाउंसर के जरिए टैक्सी मंगवा सकते हैं। आपके अलावा किसी और को जानकारी होगी की गाड़ी किधर से आई है। ऑटो भी प्रीपेड बूथ से लेना चाहिए।

Related Stories

No stories found.