मिडिल ईस्ट का देश इजराइल केवल ताकत नहीं खूबसूरती के लिए भी है चर्चित, ये हैं टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशंस

अगर आप परिवार के साथ एक नई जगह घूमने की तलाश में है तो आप इजराइल जा सकते है। मिडिल ईस्ट में बसा यह देश अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है।
मिडिल ईस्ट का देश इजराइल केवल ताकत नहीं खूबसूरती के लिए भी है चर्चित, ये हैं टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशंस

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: इजराइल पश्चिमी एशिया के भूमध्य सागर के दक्षिणी तट पर स्थित एक खूबसूरत देश है। मिडिल ईस्ट में मुस्लिम देशों के बीच बसा ये अकेला यहूदी देश अपनी खूबसूरती के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। इजराइल में ऐतिहासिक स्मारकों और संग्रहालयों के अलावा देखने के लिए बहुत कुछ है। धार्मिक दृष्टि से भी यह देश बेहद खूबसूरत है l इसे यीशु का जन्म स्थान भी कहा जाता है। यही वजह है कि देश के कोने-कोने से लोग इजराइल घूमने के लिए आते हैं।

डेड सी

इजराइल में मौजूद मृत सागर यानी  डेड सी किसी अजूबे से काम नहीं माना जाता है। मृत सागर दुनिया का सबसे छोटा और कम जगह पर फैला समुद्र है। यह समुद्र 48 मीटर लंबा 15 मीटर चौड़ा और पृथ्वी की सतह से लगभग 1375 फुट गहरा है। डेड सी सागर समुद्र तल से करीब 13 88 फीट नीचे पृथ्वी के निचले बिंदु पर स्थित है। सबसे कमाल की बात यह है कि इस समुद्र में कोई डूबता नहीं है। यही वजह है कि पर्यटक इसे देखने के लिए जरूर आते है। 

माचेन यहूडा

किसी भी तरह किसी भी किसी भी जगह की मार्केट वहां की ब्लू लाइफ लाइन होती है। यहां की माचेन यहूडा

मार्केट यहां की सबसे शानदार मार्केट में से एक है। आपको यहां हर वह सामान मिल जाएगा जिसकी दैनिक जीवन में जरूरत होती है।  यहां आपको ए टू जेड सभी चीज मिल जाएंगी।  इसलिए यह मार्केट इतनी घनी  और सकरी है कि यहां घुसने तक की जगह नहीं मिलती और लेकिन लोग इसी मार्केट को पसंद करते हैं।

इजराइल म्यूजियम

इसराइल म्यूजियम दुनिया के सबसे शानदार म्यूजियम में से एक है।  यहां पर प्राचीन काल की बहुत से  वस्तुएं मौजूद हैं।  जो इजरायल की वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है।  साल 2010 में इस जगह को फिर से बनाया गया था।  यहां पर सरीन ऑफ द बुक द सेकंड टेंपल मॉडल के साथ आपको बिली रोज गार्डन देखने को मिल जाएगा। जो देखने में अद्भुत है। पर्यटक इस म्यूजियम की तस्वीरें लेना नहीं भूलते।

नाजरेथ

नाजरेथ इजरायल की अरब राजधानी है l यहां मुस्लिम आबादी और ईसाई ज्यादा रहते हैं। यह वह शहर है। जहां यीशु ने अपनी किशोरावस्था के दिन बिताए थे। यहां का नाजरेथ गांव इजराइल का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है।  पुराना कबाड़ी बाजार से लेकर यहां के रेस्टोरेंट घूमने काफी दिलचस्प होता है। पर्यटक यह जगह आना बिल्कुल नहीं भूलते हैं। अगर आप इजराइल में कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो आपके लिए नाजरेथ जगह सबसे अच्छी है।  

जेरूसलम

जेरूसलम को दुनिया की सबसे पवित्र भूमि माना जाता है। इसलिए इजराइल में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह में से एक है। दुनियाभर से धार्मिक लोग अक्सर यहां आते हैं। यहां पर डोलोरोसा वह जगह है। जहां से यीशु सूली पर चढ़ने के लिए चले थे। इस शहर का इतिहास 4000 साल पुराना है। यहां  आपको  कला धर्म और भव्यता मिश्रण देखने को मिलेगा। जेरुशलम में मार सबा मठ ,याद वसेम टेंपल ,माउंट और डोम आफ रॉक्स देखने लायक है। यह जगह काफी खूबसूरत है। 

Related Stories

No stories found.