अंतरराष्ट्रीय यात्रा करनी है प्लान? इन टिप्स से यात्रा होगी आसान

अंतरराष्ट्रीय यात्रा से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं। इससे आपकी ट्रिप सुविधाजनक रहेगी।
Travel Tips
Travel TipsPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| अंतरराष्ट्रीय यात्रा करना एक शानदार अनुभव होता है। अकसर इसमें ज्यादा खर्चा करना पड़ता है। विदेश जाने से पहले काफी चीजों को प्लान करना होता है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में आपको कई चीजों को फेस करना पड़ता है। अनुभवी ट्रैवलर को भी अकसर दिक्कत होती है। क्योंकि उनको वीजा आवेदन से यात्रा की प्लानिंग जैसी चीजों को मैनेज करना होता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर में यात्रा करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।

फ्लाइट करें बुक

फ्लाइट की बुकिंग काफी जरुरी होती है। लेकिन उसके पहले आप दस्तावेजों को ध्यान देना भी जरुरी होता है। मिसाल के तौर पर आपका पासपोर्ट 6 महीने में समाप्त हो गया और आपकी फ्लाइट से जाना है। ऐसे में आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने की अनुमति नहीं मिलती है।आप अपना पासपोर्ट अपडेट करवाकर रखें।

आगे का करें प्लान

जब आपको यात्रा करने आप फैसला करना होता है। सबसे टिकट की कीमतें हासिल करने के लिए कम से कम एक महीने पहले योजना बनाना जरुरी है। आप उड़ाने बुक करने के लिए शुरु कर सकता है। यात्रा के लिए उड़ान सौदों को लेकर एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ध्यान रखना है कि आप उड़ान का काफी फायदा उठाने के लिए लाॅयल्टी प्रोग्राम और पुरस्कार कार्ड का फायदा हो रहा है।

बुकिंग करने से पहले होगी रिसर्च

आपको पहुंचने के लिए बुकिंग करना जरुरी है। लेकिन इसके लिए आपको रिसर्च की जरुरत है। आपको रेटिंग की जांच भी करना चाहिए। क्योंकि होटल आपके लिए हमेशा ही बेहतर विकल्प रहता है। ट्रैवलिंग करना है तो गेस्टहाउस, हाॅस्टल और होम्स्टे की कीमतों की तुलना करना नहीं भूलना चाहिए। आपको होटल सस्ती दरों पर बुक कर सकते हैं। दूसरे यात्री और स्थानीय लोगों के साथ जुड़कर लाभ ले सकते हैं। ऐसे में आप बेहतर यात्रा के लिए का विकल्प चुनना होता है।

पैसों की पड़ेगी जरुरत

आप किसी दूर-दराज के गंतव्य की यात्रा करना जरुरी है। आपको अपने बैंक को सूचित करने की जरुरत है। ताकि उन्हें पता चल सके कि आप यात्रा करना अहम है। बैंक को धोखाधड़ी का संदेह नहीं रहता है। आपके कार्ड का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर किया जा रहा है। आपको याद रखना जरुरी है कि काफी ज्यादा हम अर्थव्यवस्थआ पर निर्भर रहना अहम होता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपके पास खर्चों का कवर करने के लिए काफी नकदी का आदान प्रदान करना जरुरी है।

मशहूर जगहों पर करें विजिट

आप सोशल मीडिया पर विदेशी शहर में खूबसूरत कैफे और रेस्तरां देखना जरुरी है। जब आप वहां जाते हैं, तो यह या तो ओवरबुक या ओवररेटेड हो जाता है। लंबी कतार में प्रतीक्षा करने के अलावा, स्थानीय स्थान की कोशिश करनी चाहिए। माहौल का आनंद ले सकते हैं और स्थानीय लोगों से भी बातचीत कर पाएंगे।

Related Stories

No stories found.