Tomato Price Hike: विराट कोहली से पहले टमाटर की कीमतों ने लगाया शतक, जाने क्यों अचानक हुआ इतना महंगा?

टमाटर की खुदरा कीमतें देश के ज्यादातर हिस्से में 100 रुपये किलो के पार पहुंच चुकी है। बीते कुछ समय में बेमौसम बारिश के साथ कई राज्यों में गर्मी ने टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है।
Tomato Price Hike
Tomato Price Hike

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होना तय हो गया है। अब BCCI ने इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है। क्रिकेट को भारत में एक त्योहार की तरह से देखा जाता है,और क्रिकेटर को भगवान की तरह। इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप में सभी क्रिकेट प्रेमियों को जीत के साथ भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से शतकीय पारी के योगदान की उम्मीद है। लेकिन, क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले टमाटर ने शतक लगा कर लोगों को आश्चर्य चकित कर दिया है। दिल्ली और एनसीआर में टमाटर 100 रुपये प्रति किलो से ऊपर बिक रहा है।

मौसम के बदले मिजाज से बदला टमाटर रंग

मौसम के बदलते मिजाज के साथ अब टमाटर ने भी अपना रंग बदलना शुरू कर दिया है। इस भीषण गर्मी में जहाँ हल्की बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत की सांस दी थी। तो वहीं अब मानसून में हो रही देरी से टमाटर भी नाराज होकर लाल हो गया है। गुस्से में लाल टमाटर अब आपके किचन से गायब हो रहा है। दरअसल, टमाटर की खुदरा कीमतें देश के ज्यादातर हिस्से में 100 रुपये किलो के पार पहुंच चुकी है। और अब इस महंगाई ने आपके किचन का पूरा बजट खाराब कर के रख दिया है।

क्यों महंगा हुआ टमाटर

बीते कुछ समय में बेमौसम बारिश ने टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ कई राज्यों में गर्मी के कारण इसके प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा बिपरजॉय तूफान के कारण हुई बारिश से महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में टमाटर की फसल प्रभावित हुई है। जबकि टमाटर की पैदावार करने वाले शीर्ष राज्यों में गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। जहां बिपरजॉय का सबसे अधिक प्रकोप देखने को मिला था। और इस साल टमाटर की बुआई कम होने से भी उत्पादन में कमी आई है, जिसे कीमतों में बढ़ोत्तरी का कारण माना जा सकता है।

इन सब्जियों की कीमतों में भी है तेजी

टमाटर के साथ हरी सब्जियों की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। हरी मिर्च 100 रुपये किलो और अदरक 200-250 रुपये किलो के भाव मे बाजार में बिक रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में बीन्स करीब 120 रुपये किलो, गाजर 100 रुपये, जबकि शिमला मिर्च 80 रुपये प्रति किलो तक के भाव पर बिक रही है।  

दिल्ली में 100 रुपये किलो मिल टमाटर

मई में जो टमाटर की कीमतें थोक बाजार में 3-5 रुपये किलो और खुदरा बाजार में 10-20 रुपये किलो थीं। वो अब जून में अचानक बढ़ गई और अब 100 रुपये के पार है। पिछले हफ्ते टमाटर की कीमतों में लगभग तीन गुना उछाल देखने को मिला है। अब दिल्ली में एक किलो टमाटर 70 से 100 रुपये किलो मिल रहा है। तो वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर-भोपाल जैसे शहरों में टमाटर 80 से 100 रुपये किलो बिक रहा है। यहीं हाल यूपी और पंजाब तक में बना हुआ है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in