ICC World Cup 2027: वनडे वर्ल्ड कप 2027 में खेलेंगी 14 टीमें, इन शहरों में होंगे मुकाबले

ICC ODI World Cup 2027: दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया और जिम्बाब्वे अगले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे। मैच स्थलों का चयन हो चुका है। होटल रूम और एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर स्थल चुने गए हैं।
वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी।
वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी। @Satya_Prakash08 एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। 2027 में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का ऐलान हो गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2027 तीन देशों में आयोजित किया जाना है। ये देश-दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया है। इन देशों की संयुक्त मेजबानी में अक्टूबर और नवंबर में मैच खेले जाएंगे। इस वनडे वर्ल्ड कप में 14 टीम में प्रतिभाग करेंगी। यह वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका के आठ शहरों में आयोजित किया जाएगा।

11 मैच स्थल ही चुनने थे

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी पोलत्सी मोसेकी ने जानकारी दी कि वर्ल्ड कप के सभी मैच स्थलों का चयन होटल रूम और एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर किया गया है। बेनोनी, जेबी मार्क्स ओवल और डायमंड ओवल मैच स्थल के रूप में नहीं चुना जाना बड़ा मुश्किल रहा। उन्होंने कहा कि हमें कुल मिलाकर सिर्फ 11 मैच स्थल ही चुनने थे। कई चीजों को ध्यान में रखा गया।

मेजबान टीमें करेंगी सीधा प्रवेश

बतौर मेजबान दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलेगा। नामीबिया को अफ्रीकन क्वालिफायर्स से गुजरना होगा। दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख मैच स्थलों में जोहानसबर्ग का वांडरर्स, प्रिटोरिया का सेंचुरियन पार्क, डरबन का किंग्समिड, पर्ल का बोलैंड पार्क, केपटाउन का न्यूलैंड्स, ब्लोमफोंटेन का मेंगुंग ओवल, ईस्ट लंदन का बफेलो पार्क और गेबारह के सेंट जार्ज पार्क शामिल हैं। कुछ अन्य मैच सह मेजबान जिम्बाब्वे और नामीबिया में खेले जाने हैं।

विश्व कप के बारे में

ICC वनडे रैंकिंग की शीर्ष आठ टीमें ICC वनडे विश्व कप 2027 में सीधे प्रवेश करेंगी। शेष चार स्थान क्वालिफायर्स के जरिए प्रवेश कर सकेंगी। टूर्नामेंट की टीमों को सात-सात के दो ग्रुपों में बांटा जाएगा। वर्ल्ड कप 2003 की तरह ग्रुप स्तर पर सभी टीमें एक-दूसरे से एक बार भिड़ेंगी। हर ग्रुप से टॉप-तीन टीमें सुपर-6 में प्रवेश करेंगी। फिर सेमीफाइनल और फाइनल के नाक आउट दौर होंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in