Sharad Pawar Resigns: जानिए NCP के अध्यक्ष पद के लिए रेस में कौन आगे, अजित या सुप्रिया कौन सबसे मजबूत दावेदार?

एनसीपी चीफ शरद पवार के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के एलान के बाद से महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है। जानिए कौन हो सकता है पार्टी का अगला अध्यक्ष।
Sharad Pawar Resigns: जानिए NCP के अध्यक्ष पद के लिए रेस में कौन आगे, अजित या सुप्रिया कौन सबसे मजबूत दावेदार?

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों काफी उठापटक चल रही है. NCP के वरिष्ठ नेता शरद पवार के पार्टी नेता के पद से इस्तीफा देने के बाद पार्टी के भीतर एक और राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया। शरद पवार के इस्तीफे के बाद से, पार्टी इस बात को लेकर हंगामा कर रही है कि NCP का नेतृत्व किसे करना चाहिए। शरद पवार ने कहा कि समिति 5 मई को जो भी फैसला करेगी, वह उसे स्वीकार करेंगे। सुप्रिया सुले को पार्टी का पहला उम्मीदवार माना जा रहा है, लेकिन प्रफुल्ल पटेल भी अध्यक्ष पद की दौड़ में हैं। हालांकि पार्टी के उच्च पदस्थ नेता अजित पवार का जिक्र तक नहीं है, लेकिन इसके कई कारण हैं। आइए बताते हैं पांच अहम कारण.... 

1. सुप्रिया सुले दिल्ली की सभी राष्ट्रीय पार्टियों में एक जाना-पहचाना चेहरा और सबसे अच्छा संपर्क जहां अजित पवार फिट नहीं बैठते।

2. महाराष्ट्र के बाहर उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर और दक्षिण में राकांपा नेताओं और कर्मचारियों के लिए विश्वासपात्र और संपर्क बिंदु और यहां अजित पवार अपने दावों पर खरे नहीं उतरते, क्योंकि वे कभी भी महाराष्ट्र के बाहर की राजनीति में शामिल नहीं रहे।

3. देश के सभी क्षेत्रीय दलों के नेतृत्व से संपर्क चूंकि सांसद सुप्रिया और प्रफुल्ल आगे हैं, लेकिन अजित पवार यहां भी फिट नहीं बैठते।

4.  अंत में, उनके पास उत्तर में हिंदी के साथ-साथ उत्तर पूर्व और दक्षिण में राजनीतिक दलों के साथ समन्वय करने के लिए हिंदी और अंग्रेजी की अच्छी पकड़ होनी चाहिए, जो अजीत पवार के पास नहीं है। हम आपको सूचित करते हैं कि अजित आमतौर पर हिंदी बोलने से भी मना करते हैं।

5. अजीत पवार के बारे में कहा जाता है कि उसका राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व है, हालांकि यह केवल महाराष्ट्र राज्य तक ही सीमित है।

कमेटी करेगी नए अध्यक्ष का चुनाव

अब 5 मई को NCP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। अध्यक्ष पद से इस्तीफे की घोषणा करते हुए शरद पवार ने कहा कि नया अध्यक्ष चुनने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी. यह कमेटी नए अध्यक्ष का चुनाव करती है। आज (3 मई, बुधवार) शरद पवार ने कहा कि समिति 5 मई को जो भी फैसला करेगी, वह उसे स्वीकार करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, इन सभी स्थितियों के लिए पार्टी के भीतर शीर्ष दो और समिति के सबसे ज्यादा सदस्यों को प्राथमिकता दी जाती है. पहली हैं सुप्रिया सुले और दूसरे हैं प्रफुल्ल पटेल। इन पैमानों पर अजित पवार पहली पसंद नहीं हैं.

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in