Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे RSS चीफ मोहन भागवत, शहीद कारसेवको के परिवार को भेजा जाएगा निमंत्रण

Ayodhya: श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने गुरुवार को कारसेवकपुरम में प्रेस वार्ता कर श्री राम लला के भव्य एवं दिव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख 22 जनवरी घोषित की।
Ram Mandir, Mohan Bhagwat
Ram Mandir, Mohan Bhagwat Raftaar.in

अयोध्या, हि.स.। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने गुरुवार को कारसेवकपुरम में प्रेस वार्ता कर श्री राम लला के भव्य एवं दिव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख 22 जनवरी घोषित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार किया है। प्रतिष्ठा पूजन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत भी पूजन में शामिल होंगे । उन्होंने बताया कि समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल प्रोटोकाल शिष्टाचार के तहत प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे ।

किसे किया गया आमंत्रित?

उन्होंने बताया कि कल राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से चार प्रतिनिधि मंडलों के दल ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी से उनके आवास पर शिष्टाचार मुलाकात कर आमंत्रित किया। चम्पत राय ने बताया कि देश के सभी पूजा पद्धति के 4000 सन्त प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। सन्त समाज से हटकर विभिन्न क्षेत्रों से 2500 लोग जैसे वैज्ञानिक, कलाकर, परमवीर चक्र से सम्मानित परिवारों, शहीद कारसेवको के परिवारों को भी आमंत्रित किया जाएगा ।

प्राण प्रतिष्ठा का पूजन वाराणसी के विद्वान पंडित लक्ष्मी कांत दीक्षित सम्पन्न करायेंगे

उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि परिसर में अंदर बैठने की सीमा तय है। प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित मेहमानों को अनिवार्य रूप से आधारकार्ड लाना आवश्यक होगा। प्राण प्रतिष्ठा का पूजन वाराणसी के विद्वान पंडित लक्ष्मी कांत दीक्षित सम्पन्न करायेंगे। 22 जनवरी को दोपहर 12:00 बजे से 12:45 के बीच प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होगी। राम भक्त प्रतिष्ठा के अगले दिन से रामलाल का दर्शन कर सकेंगे।

PM के पूजन के बाद ही आमंत्रित मेहमानों को रामलाल का दर्शन मिल सकेगा

उन्होंने कहा कि सम्भवतः 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के पूजन के बाद ही आमंत्रित मेहमानों को रामलाल का दर्शन मिल सकेगा । लगभग 3 घंटे से ज्यादा राम जन्मभूमि परिसर में बैठना पड़ेगा।

वयोवृद्ध और अस्वस्थ मेहमानों से ट्रस्ट ने अपील किया कि प्रतिष्ठा के बाद दर्शनार्थ आए। राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले स्वर्गीय व्यक्तियों के परिजनों को भी प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 100 से ज्यादा प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के मालिकों को भी प्रतिष्ठा में आमंत्रित किया जाएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in