US Heat Wave Emergency: अमेरिका पर गर्मी की मार, कई शहरों में हीट इमरजेंसी घोषित

US Heat Wave Emergency: अमेरिका में बढ़ते पारे के कारण गर्मी की मार पड़ रही है। भीषण गर्मी को देखते हुए कई शहरों में हीट इमरजेंसी घोषित कर दी गयी है।
US Heat Wave Emergency
US Heat Wave Emergency

वाशिंगटन, हि.स.। अमेरिका में बढ़ते पारे के कारण गर्मी की मार पड़ रही है। भीषण गर्मी को देखते हुए कई शहरों में हीट इमरजेंसी घोषित कर दी गयी है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा की ओर से अलर्ट जारी

अमेरिका के मिडवेस्ट और ईस्ट कोस्ट इलाकों में भीषण गर्मी का असर देखा गया है। अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा है कि अमेरिका में 17 करोड़ से अधिक लोगों के लिए कम से कम शनिवार दोपहर तक अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। कई स्थानों पर दोपहर में हीट इंडेक्स रीडिंग 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर हो गई।

अत्यधिक गर्मी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

शिकागो, न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया सहित देश के कुछ सबसे बड़े शहरों में गर्मी से परेशान ऐसे लोगों के लिए सार्वजनिक पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में कूलिंग सेंटर्स खोले गए हैं जो गर्म तापमान से बचने में असमर्थ हैं। बोस्टन शहर ने हीट इमरजेंसी घोषित करने के बाद अपनी वेबसाइट पर कहा कि अत्यधिक गर्मी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक और यहां तक कि घातक भी हो सकती है। देशभर में इलेक्ट्रिक ग्रिड ऑपरेटरों ने इस सप्ताह गर्म मौसम अलर्ट घोषित किया और ऊर्जा कंपनियों को अनावश्यक रखरखाव को रोकने के लिए कहा।

मुकाबला करने के लिए होना होगा बहुत रणनीतिक

अमेरिकी शहरों में आउटडोर गतिविधियों में काम करने वालों, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों, बच्चों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों से गर्म मौसम में बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। फिलाडेल्फिया में हीट इंडेक्स 108 डिग्री फ़ारेनहाइट (42 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने की उम्मीद के चलते सार्वजनिक पूल और स्प्रे ग्राउंड के घंटों में इजाफा कर दिया है। न्यूयॉर्क शहर में जहां हीट इंडेक्स 103 डिग्री फ़ारेनहाइट (39 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने का अनुमान जताकर सावधानी बरतने को कहा गया है। न्यूयॉर्क शहर के डिप्टी मेयर फिलिप बैंक्स ने कहा कि इस तरह की अत्यधिक गर्मी खतरनाक हो सकती है। हमें इसका मुकाबला करने के लिए बहुत रणनीतिक होना होगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in