Lok Sabha Poll: PM मोदी के खिलाफ वाराणसी में ट्रांसजेंडर देंगी चुनावी टक्कर, अखिल भारत हिंदू महासभा से है नाता

Uttar Pradesh News: वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अखिल भारत हिंदू महासभा की किन्नर प्रत्याशी महामंडलेश्वर हिमांगी सखी चुनाव लड़ेंगी।
PM Modi
Himangi Sakhi 
Lok Sabha Poll
PM Modi Himangi Sakhi Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बने हैं। आगामी आम चुनावों में वाराणसी से प्रधानमंत्री के खिलाफ अखिल भारत हिंदू महासभा की किन्नर प्रत्याशी महामंडलेश्वर हिमांगी सखी खड़ी हुई हैं। पार्टी के अध्यक्ष स्वामी चक्रपानी से ABP लाइव से इस बात का खुलासा किया।

इस साल थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमांगी सखी ट्रांसजेंडर समुदाय को उनका हक और सम्मान दिलाने के लिए मैदान में उतरी हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, 2024 में ECI के डेटा के अनुसार, 48,044 थर्ड जेंडर मतदाताओं ने पंजीकृत किया है। 2019 में यह संख्या 39,683 थी। इस साल लगभग 9 हजार थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या बढ़ी है।

भागवत कथा वाचक हैं हिमांगी सखी

उनके फेसबुक पेज के अनुसार, हिमांगी सखी दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर भागवत कथा वाचक हैं। इसमें यह भी कहा गया कि उन्होंने दुनिया भर में कई भागवत कथा, राम कथा, देवी भागवत कथा की हैं। वह भगवान कृष्ण की भक्त के रूप में जानी जाती हैं। News18 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी भक्ति की शुरुआत मुंबई में उनके घर के पास इस्कॉन मंदिर से हुई।

'ट्रांस शक्ति'

ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य कथित तौर पर 'ट्रांस शक्ति' के रूप में मान्यता और अगले लोकसभा चुनावों के लिए टिकटों के एक बड़े हिस्से का अनुरोध कर रहे हैं। ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों ने कहा था कि 'नारी शक्ति' (महिला सशक्तिकरण) की कथा को आगे बढ़ाया जाना चाहिए ताकि 'ट्रांस शक्ति' को भी उचित मान्यता और प्रतिनिधित्व मिल सके और उम्मीद है कि अधिक राजनीतिक दल आम चुनावों के लिए ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को टिकट देंगे।

इन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

ABP लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी ने महामंडलेश्वर हिमांगी सखी के अलावा लखनऊ, सीतापुर, देवरिया, मिर्ज़ापुर, गोंडा, फ़तेहपुर, प्रयागराज, गौतम बौद्ध नगर सहित अन्य सीटों से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

कांग्रेस से कौन लड़ेगा वाराणसी में?

कांग्रेस पार्टी से उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। वाराणसी 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र रहा है। वाराणसी के लोग 1 जून को वोट डालेंगे। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस निर्वाचन क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें-वाराणसी दक्षिण, वाराणसी उत्तर, कैंट, रोहनिया और सेवापुरी शामिल हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, वाराणसी लोकसभा सीट क्षेत्र में 19.62 लाख मतदाता हैं, जिनमें 10.65 लाख पुरुष और 8.97 लाख महिलाएं और 135 थर्ड जेंडर के वोटर शामिल हैं। इस साल वाराणसी लोकसभा सीट पर 52,174 लोग पहली बार मतदाता बनेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in