Agriculture: मशरूम से कमाएं पैसा, कानपुर में मशरूम खेती प्रशिक्षण के लिए आज से 6 दिवसीय कार्यक्रम शुरु

Kanpur News: कानपुर में किसानों को मशरूम खेती प्रशिक्षण देने के लिए चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय आज से 6 दिवसीय कार्यक्रम शुरु कर रहा है।
Mushroom
Mushroom Raftaar.in

कानपुर, हि.स.। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मशरूम शोध एवं विकास केंद्र पादप रोग विज्ञान विभाग में 6 दिवसीय प्रशिक्षण 19 से 24 फरवरी होगा। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के किसान, छात्र-छात्राएं एवं महिला मशरूम की खेती या कारोबार करके लाभ कमाने के लिए प्रशिक्षण लेकर उत्तम अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यह जानकारी शनिवार को मशरूम शोध केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ.एस.के.विश्वास ने दी।

मशरूम उगाने की तकनीकी बताई जाएगी

डॉ विश्वास ने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर लोग एस्टर, बटन या मिल्की मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं। 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विस्तार से प्रशिक्षणार्थियों को तकनीकी सलाह उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान मशरूम उगाने के विभिन्न प्रकार के प्रयोग (प्रैक्टिकल) भी कराए जाएंगे।

प्रशिक्षण में शामिल होने की ये है प्रक्रिया

डॉ विश्वास ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए 1 हजार रुपया पंजीकरण शुल्क के साथ अपनी आईडी (आधार की कॉपी) एवं एक स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अगर कोई किसान बाहर से आता है तो उसे रुकने की व्यवस्था होगी। लेकिन उसके लिए प्रशिक्षणार्थी को स्वयं खर्च वहन करना होगा।

हेल्पलाइन नम्बर से कर सकते हैं संपर्क

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉक्टर खलील खान ने बताया कि सफलतापूर्वक प्रशिक्षण उपरांत सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मशरूम पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कोई भी युवक एवं युवतियां अधिक जानकारी के लिए 9452522504, 9335764410, 9794361496 एवं 9369060041 फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.