Business Idea: बारिश के मौसम में इस बिजनेस को करें, कभी नहीं पछताएंगे, होगी बंपर कमाई

Mushroom Business: बारिश के मौसम में मशरूम की खेती को बेस्ट माना जाता है। इसमें कम निवेश लगता है और मुनाफा अच्छा-खासा हो जाता है। आइए जानते है उसके बारे में..
Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अगर आप घर में खाली बैठे है और आपको इस बारिश के मौसम में कोई बिजनेस करना चाहते है तो हम आपको आज इस स्टोरी में एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप एक अच्छी इनकम कर सकते है। आइए जानते है इस बिजनेस के बारे में और समझें इसे कैसे कर सकते है।

Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

बारिश के मौसम में मशरूम की खेती बेस्ट है

बारिश की मौसम में ऐसे तो बहुत धंधे है करने के लिए लेकिन इसमें एक जो बेस्ट है वे आपको बताने जा रहा है। जुलाई- अगस्त के मौसम में मशरूम की खेती करना सबसे सही माना जाता है, क्योंकि इसे बारिश की पानी मिल जाता है और निवेश भी कम लगता है। इस बिजनेस को सही से किया जाए तो इसमें मुनाफे की अधिक संभावना है। लेकिन इस बिजनेस को करने के लिए थोड़ा तकनीकी रूप से जानकारी होनी जरूरी है। इसके होने से आप मशरूम की खेती में जो चीजे जरूरत होती है उसकी पूर्ति कर पाएंगे।

Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

ऑयस्टर मशरूम सबसे बेस्ट है

आपको बता दें कि मशरूम कई तरह के होते है। इनकी खेती में भी अंतर दिखता है। इसके बिजनेस और मुनाफा भी इसी प्रकार से अलग होता है। ऐसे जो तीन मशरूम होते है जो कि बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम और पैडी स्ट्रॉ मशरूम है। इनमें से ऑयस्टर मशरूम को बेस्ट माना जाता है। ये काफी लाभदायक होता है इसका फायदा ज्यादा देखा जाता है।

Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

मशरूम की खेती कैसे करें

मशरूम की खेती करने के लिए अलग-अलग प्रकार की वातावरण की जरूरत होती है। इसकी खेती में वातावरण, तापमान और सिंचाई का बेहद ख्याल रखा जाता है। जैसे कि 15 से 20 डिग्री सेल्सियस का तापमान, 80 से 90% की आर्द्रता, अच्छा वेंटिलेशन, प्रकाश और स्वच्छता।

Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

मशरूम को कहां बेचें ?

मशरूम की खेती करने वालों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत होती है इसको बेचने की। हम आपको बता दें कि आप मशरूम को सब्जी मंदी, रेस्टरां, होटल, शापिंग मॉल में बेच सकते है। वहां से आपको अच्छा मुनाफा मिलने की उम्मीद होगी। इसके अलावा आप इसे खुद के वेबसाइट और अपने अन्य सोशल मीडिया पेज पर डाल सकते है। आप वहां से भी अपनी मशरूम के बिजनेस को चला सकते है। लेकिन इसके लिए भी आपको थोड़ा तकनीक की जानकारी होनी जरूरी है।

Mushroom Business
Mushroom BusinessSocial Media

कितना होगा मुनाफा ?

आप प्रति 10 वर्ग मीटर में करीब 10 किलोग्राम मशरूम की उत्पादन कर सकते है। आप कम से कम 40×30 फीट की जगह में तीन-तीन Feet चौड़े तीन रैक बनाकर मशरूम की खेती की कर सकते है। मशरूम की खेती के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी मुहाया कराई जाती है। आपकी इसकी मदद ले सकते है। अगर आप अच्छे से मशरूम की खेती करेंगे तो केवल 1 लाख के निवेश में ही 3 से 4 महीने के अंदर लगभग 4 से 5 लाख का मुनाफा कमा पाएंगे।

Disclaimer: यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है। आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें। इसके साथ ही मुनाफे के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in