MUSHROOMS: मशरुम खाकर वज़न घटाइए,जानिए टेस्टी मुशरूम्स रेसिपीज जो मदद करेंगी वज़न घटाने में

वजन घटाने के लिए मशरूम का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें वजन घटाने के लिए मशरूम कैसे खाएं?
MUSHROOMS
MUSHROOMS SOCIAL MEDIA
MUSHROOM
MUSHROOM SOCIAL MEDIA

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्तमान समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुका है। गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आजकल बड़ी संख्या में लोग मोटापे से परेशान हैं। अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। इसके लिए लोग डाइटिंग करते हैं और घंटों जिम में पसीना भी बहाते हैं। लेकिन कई बार इतनी मेहनत के बावजूद भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है। वजन घटाने के लिए लोग कई चीजों को अपनी डाइट से बाहर निकाल देते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में शामिल करके आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में मशरूम को शामिल करना चाहिए। 

MUSHROOMS FOR BREAKFAST
MUSHROOMS FOR BREAKFASTSOCIAL MEDIA

ब्रेकफास्ट में खाएं मशरूम 

अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए सुबह नाश्ते में मशरूम का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप मशरूम को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे ओट्स या दलिया में मिलाकर खाएं। अगर आप अंडा खाते हैं, तो आप मशरूम ऑमलेट का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए जिस तरह नॉर्मल ऑमलेट तैयार किया जाता है, उसी में मशरूम को मिलाएं। ब्रेकफास्ट में मशरूम खाने से आपको बार-बार क्रेविंग नहीं होगी, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

MUSHROOM SOUP
MUSHROOM SOUPSOCIAL MEDIA

मशरूम सूप

वजन घटाने के लिए आप मशरूम सूप का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप मशरूम, प्याज, गाजर, अदरक और लहसुन को बारीक काट लें। अब एक पैन में थोड़ा-सा घी गर्म करें। इसमें लहसुन और अदरक को डालकर भून लें। फिर इसमें प्याज, मशरूम और गाजर को डालकर 2-4  मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें पानी और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं। जब सूप तैयार हो जाए, तो इसमें एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर पिएं। नियमित रूप से इस सूप के सेवन से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

MUSHROOM STIR FRY
MUSHROOM STIR FRYSOCIAL MEDIA

मशरूम स्टर फ्राई

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो मशरूम स्टर फ्राई खा सकते हैं। इसके लिए आप मशरूम, गाजर, प्याज, गोभी और टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन में एक चम्मच घी गर्म करें। इसमें बारीक कटा लहसुन और अदरक डालकर भूनें। फिर इसमें कटी हुई सब्जियों को डालकर मीडियम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। आप चाहें तो इसमें पनीर के टुकड़े भी डाल सकते हैं। साथ ही, इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाएं। 2-3 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर लें। आप मशरूम स्टर फ्राई बनकर तैयार है। इसे खाने से आपको टेस्ट भी मिलेगा और वजन घटाने में मदद भी मिलेगी।

MUSHROOM DISH
MUSHROOM DISHSOCIAL MEDIA

मशरूम की सब्जी 

मशरूम की सब्जी का सेवन वजन घटाने के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। इस सब्जी को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें तेल या घी का इस्तेमाल कम करें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.