राजस्थान लोक सेवा आयोग की सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा आज, बंद रहेगी नेट सुविधाएं

Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा रविवार को सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा के लिए तृतीय प्रश्न पत्र परीक्षा आज।
Rajasthan Public Service Commission
Rajasthan Public Service Commission

जोधपुर, (हि.स.)। राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा रविवार को सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा (कॉलेज शिक्षा विभाग) के लिए तृतीय प्रश्न पत्र परीक्षा रविवार दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान मोबाइल इंटरनेट की सुविधा बंद रहेगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में पेपरलीक की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है।

सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक नेट सुविधाएं रहेंगी बंद

सहायक आचार्य पुस्तकालय अध्यक्ष और शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा जोधपुर के साथ ही अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर जिला मुख्यालयों पर होगी। आदेशानुसार सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक ब्रॉड बैंड लीज लाइन छोडक़र सभी नेटवर्क बन्द रखे जाएंगे। इस परीक्षा में पाली में 3576, सिरोही में 1349, जालौर में 3680, बाड़मेर में 6686, जैसलमेर में 1424 परीक्षार्थी सहित कुल 16715 परीक्षार्थी परीक्षा में हिस्सा लेंगे। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर प्रथम) एवं परीक्षा समन्वयक चम्पालाल जीनगर ने बताया कि जोधपुर मुख्यालय पर कुल 78 परीक्षा केन्दों पर 24 हजार 552 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक छह परीक्षा केन्द्रों पर एक सतर्कता दल का गठन किया गया है, जिसमें वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी व वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी सदस्य हैं।

परीक्षा केन्द्र में एक घंटे पहले प्रवेश करना अनिवार्य होगा

परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, नकल रोकने व अनैतिक कृत्यों को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त स्तर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा केन्द्र में एक घंटे पहले प्रवेश करना अनिवार्य होगा। सुबह 11 बजे से पहले परीक्षा केन्द्र पर परीक्षाथियों को अनिवार्यत: पहुंचना होगा। सुबह 11 बजे बाद बाद किसी भी स्थिति में परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश नही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जोधपुर संभाग मुख्यालय पर जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, सिरोही व पाली जिले से परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होगे। परीक्षा में नकल व अनैतिक कृत्यों को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए केन्द्राधीक्षक, अभिजागर, उप समन्वयक, पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है जो परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित गतिविधियों पर सख्ती से नियंत्रण रखेंगे तथा परीक्षा को निर्विघ्न संपन्न करवाएंगे।

परीक्षा केन्द्र पर होगी विडियोग्राफी

अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में केंडिडेट वरिफिकेशन शीट, मूल परिचय पत्र व मूल प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक परीक्षार्थी की बारीकी से विडियोग्राफी होगी ताकि असली परीक्षार्थी की जगह डमी परीक्षार्थी की परीक्षा में बैठने वालों की पहचान कर जैल भिजवाया जाएगा तथा अन्य सख्त कार्यवाही की जाएगी।

नियंत्रण कक्ष स्थापित

इस परीक्षा में परिवहन व्यवस्था के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जोधपुर आगर द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। वहीं रोड़वेज जोधपुर आगार के मुख्य प्रबन्धक उम्मेदसिंह ने बताया कि इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों के लिए जिला स्तर से विभाग की ओर से पर्याप्त वाहन उपलब्ध करवाएं जायेंगे। परीक्षा हेतु समुचित यातायात व्यवस्था व संचालन के लिए जिलेवार नियंत्रण कक्ष प्रभारी नियुक्त किये हैं, जो दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्य करेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.