PM मोदी ने ओडिशा को दी 19,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

PM Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के चंडीखोले में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

चंडीखोले/नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के चंडीखोले में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा।

उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में पूर्वी राज्यों की क्षमताएं बढ़ाने के प्रयासों का उल्लेख किया

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के संकल्प के लिए काम करते हुए देश की वर्तमान जरूरतों का ख्याल रखने के सरकार के दृष्टिकोण को सामने रखा। उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में पूर्वी राज्यों की क्षमताएं बढ़ाने के प्रयासों का उल्लेख किया।

उन्होंने इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने मौजूदा समय को देश में बदलती कार्य संस्कृति का प्रतीक बताते हुए पिछली सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने विकास परियोजनाओं को पूरा करने में कभी दिलचस्पी नहीं ली और वर्तमान सरकार परियोजनाओं की आधारशिला भी रखती है और समय पर उनका उद्घाटन भी करती है। 2014 के बाद पूरी हुई विकास परियोजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने पारादीप रिफाइनरी का जिक्र किया, जो 2002 में चर्चा का विषय बनी लेकिन 2014 में वर्तमान सरकार के सत्ता में आने तक कोई काम पूरा नहीं हुआ। उन्होंने इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया।

इसे पीने के लिए उपयुक्त बनाएगा

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के विकास के लिए पूर्वी भारत में प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता का उपयोग करने वाली केंद्र सरकार पर प्रकाश डाला और गंजम जिले में अलवणीकरण संयंत्र के बारे में बात की, जो प्रतिदिन लगभग 50 लाख लीटर खारे पानी का उपचार करेगा और इसे पीने के लिए उपयुक्त बनाएगा।

केंद्र सरकार ओडिशा में आधुनिक कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित कर रही है

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ओडिशा में आधुनिक कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि स्थानीय संसाधनों से राज्य की अर्थव्यवस्था बढ़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में 3000 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे बजट 12 गुना बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि रेल-राजमार्ग-बंदरगाह कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए जाजपुर, भद्रक, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, खोर्दा, गंजाम, पुरी और केंदुझार में राष्ट्रीय राजमार्गों का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई अंगुल-सुकिंदा रेलवे लाइन कलिंग नगर औद्योगिक क्षेत्र के विकास का रास्ता खोलेगी।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उपस्थित थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.