Mumbai: नासिक पहुंचे PM मोदी, देश के सबसे लंबे समुद्री पुल का करेंगे उद्घाटन, नेशनल यूथ डे पर देंगे कई सौगात

Mumbai: PM मोदी आज महराष्ट्र के दौरे पर पहुंच रहे हैं। वो मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक समुद्री पुल का उद्घाटन और ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क की आधारशिला रखेंगे।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महराष्ट्र के दौरे पर पहुंच रहे हैं। वो मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) समुद्री पुल का उद्घाटन और ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क की आधारशिला रखेंगे। साथ ही सूर्या पेयजल परियोजना का लोकार्पण और मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर 'भारत रत्नम' का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री के महाराष्ट्र दौरे का सचित्र संक्षिप्त विवरण भाजपा ने एक्स पर साझा किया है। साथ ही पीआईबी ने भी इस संबंध में विज्ञप्ति जारी की है।

Add- Mumbai Trans Harbour Sea Link
Sea Bridge

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बना समु्द्री पुल

भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इसे समु्द्री पुल (मुंबई में शिवड़ी-न्हावा सेवा को जोड़ने वाला) के निर्माण पर 17,840 करोड़ रुपये लागत आई है। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने दिसंबर, 2016 में रखी थी। यह लगभग 21.8 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला पुल है। इसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किलोमीटर और जमीन पर लगभग 5.5 किलोमीटर है। यह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा।

इससे मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। यह पुल 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के लिए डिजाइन किया गया है। यह पुल भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल है। एमटीएचएल भूकंप, हवा के दबाव और ज्वार को झेलने की क्षमता जैसी विशेषताओं के साथ बनाया गया है और विशेष संक्षारण प्रतिरोधी मिश्रण और सामग्रियों के साथ 100 साल की सेवा जीवन भी सुनिश्चित करता है।

मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर 'भारत रत्नम' का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। यह 9.2 किलोमीटर लंबी सुरंग 8,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी सूर्या पेयजल परियोजना का प्रथम चरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे जिले को पेयजल की आपूर्ति करेगी। प्रधानमंत्री सांताक्रूज इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन- स्पेशल इकोनॉमिक जोन में रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर 'भारत रत्नम' का भी उद्घाटन करेंगे।

27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का करेंगे उद्घाटन

पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर करीब 12:15 बजे नासिक पहुंचेंगे। यहां वो 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। अपराहान करीब 3:30 बजे मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे। लगभग 4:15 बजे प्रधानमंत्री नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां वो कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री करीब 2000 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री उरण रेलवे स्टेशन से खारकोपर तक चलने वाली ईएमयू ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

नमो महिला सशक्तीकरण अभियान का करेंगे शुभारंभ

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नमो महिला सशक्तीकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का यह निरंतर प्रयास रहा है कि युवाओं को देश की विकास यात्रा का अहम हिस्सा बनाया जाए। इस लक्ष्य के एक बड़े प्रयास के तहत वो नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (एनवाईएफ) का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रीय युवा महोत्सव प्रत्येक वर्ष 12 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जाता है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयंती है। इस वर्ष इस महोत्सव की मेजबानी महाराष्ट्र कर रहा है। इस वर्ष के महोत्सव का विषय विकसित भारत@2047: युवाओं के लिए, युवाओं के द्वारा है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव को लेकर एक्स हैंडल में लिखा है-''

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शत-शत नमन

भारतीय अध्यात्म और संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शत-शत नमन। ऊर्जा और स्फूर्ति से परिपूर्ण उनके विचार और संदेश युग-युगांतर तक युवाओं को कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।'' उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव एक ऐसा मंच बनाना चाहता है जहां भारत के विभिन्न क्षेत्रों के युवा एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना में अपने अनुभव साझा कर सकें और एकजुट होकर राष्ट्र की नींव मजबूत कर सकें। पूरे देश से लगभग 7500 युवा प्रतिनिधि नासिक में आयोजित इस महोत्सव में हिस्सा लेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.