NCP Political Crisis: दो फाड़ के बाद, अजित पवार के पास कितनी है पावर? जानें विधायकों का गणित

Maharashtra NCP Political Crisis: शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में भी अब शिवसेना की तरह दो फाड़ हो चुका हैं। शरद पवार के भतीजे अजित पवार अब महाराष्ट्र के नये डिप्टी सीएम बन गए हैं।
Ajit Pawar
Ajit Pawar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला। शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में भी अब शिवसेना की तरह दो फाड़ हो चुके हैं। शरद पवार के भतीजे अजित पवार (Ajit Pawar) ने रविवार को महाराष्ट्र के शिंदे-बीजेपी सरकार से हाथ मिला कर खुद डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठ गए। और अपने साथ मौजूद करीबी विधायकों को मंत्रीपद दिला दिया। अजित पवार के इस बगावती रुख के बाद अब शरद पवार के साथ उनकी पार्टी एनसीपी के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है। अजित पवार ने अपने साथ पार्टी के ज्यादातर विधायक होने का दावा कर रहें है।

किसके पाले में है कितने विधायक

NCP में हुई बगावत को शरद पवार के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि एनसीपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के बावजूद उनके पाले में गिने-चुने ही विधायक बचे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अजित पवार जल्द ही एनसीपी पार्टी के नाम और चुनाव निशान को हासिल करने के लिए चुनाव आयोग के सामने अर्जी पेश कर सकते हैं। आइए जनते हैं किसके पाले में है कितने विधायक।

अजित के पास है इनका साथ

हम सबसे पहले महाराष्ट्र में राजनीति में भूचाल लाने वाले अजित पवार के साथ आने वाले विधायकों की संख्या की बात करें तो उनका दावा है कि उनके पास NCP के कुल 40 विधायक है। अजित पवार ने राज्यपाल रमेश बैस को अपने समर्थक 40 एनसीपी विधायकों की सूची सौंपी है। अजित पवार के साथ जाने वाले विधायकों में शेखर निकम, प्रकाश सोलखे, दीपक चव्हाण, संग्राम जगताप, चेतन तुपे, अण्णा बनसोडे, सुनील शेलके, दिलीप मोहिते, दिलीप बनकर, माणिकराव कोकाटे, नितीन पवार, चंद्रकांत नवघरे, राजेंद्र कारेमोरे, मनोहर चंद्रिकापुरे, राजेश नरसिंग पाटील, इंद्रनील नाईक, छगन भुजबल, नरहरी झिरवळ,सरोज अहिर, अदिती तटकरे, अतुल बेनके, दिलीप वळसे पाटील, संजय बनसोडे, अनिल पाटील, हसन मुश्रीफ धर्मराव आत्राम और धनंजय मुंडे जैसे नेता शामिल हैं।

शरद पवार के साथ विधायक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद पवार के साथ उनके कुछ करीबी नेता बचे हुए हैं, जिन्होंने अजित पवार के साथ पाला नहीं बदला है. इनमें जयंत पाटिल, जितेंद्र आव्हाड, प्राजक्त तनपुरे, रोहित पवार, बाळासाहेब पाटील, अनिल देशमुख और सुनील भुसारा जैसे नाम शामिल हैं। हालांकि एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि हमने बीती रात विधानसभा अध्यक्ष को याचिका भेजी थी और उनसे सुनवाई की अपील की थी। विधानसभा में हमारी पार्टी के 53 विधायक हैं, जिनमें से 9 छोड़कर गए हैं लेकिन बाकी हमारे साथ हैं। पार्टी छोड़कर गए नेताओं को मौका दिया जाएगा कि वह वापस लौट आएं लेकिन जो लोग वापस नहीं आएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in