विकसित भारत संकल्प यात्रा में सिंधिया ने कहा- फरवरी में ग्वालियर से अहमदाबाद के लिए शुरू होगी नई उड़ान

MP News: केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर विकास के मामले में एक समय में देश का जगमगाता हुआ सितारा होता था।
Jyotiraditya Scindia
Jyotiraditya Scindiaraftaar.in

ग्वालियर, (हि.स.)। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर विकास के मामले में एक समय में देश का जगमगाता हुआ सितारा होता था। ग्वालियर को विकास के मामले में जब तक वह पुन: स्थान प्राप्त नहीं हो जाता, तब तक न हम रूकेंगे और न झुकेंगे। ग्वालियर में वर्तमान में चल रहे विकास प्रोजेक्टों से ग्वालियर की दिशा और दशा बदलेगी। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी माह से विमान सेवाओं के विस्तार की कड़ी में ग्वालियर से अहमदाबाद के लिए नई उड़ान भी प्रारंभ होगी। ग्वालियर का विशाल एयरपोर्ट भी शीघ्र ही प्रारंभ हो जाएगा। ग्वालियर में एलिवेटेड रोड, रिंग रोड, रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार जैसे कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं। इनके पूरे होने से ग्वालियर की तस्वीर बदली बदली नजर आएगी।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने क्या क्या कहा

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने बुधवार को ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के हजीरा चौराहे पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर एवं जन आशीर्वाद सभा सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने की। कार्यक्रम की विशेष अथिति ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर थे।

सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के नागरिकों का विश्वास, प्यार और आशीर्वाद महत्वपूर्ण है। सिंधिया परिवार का यहां के नागरिकों से पारिवारिक रिश्ता रहा है और रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले नौ वर्षों में देश के विकास में अभूतपूर्व कार्य किया है। देश नागरिकों के सपनों को लेकर ही संकल्प बनाया और जब तक संकल्प सिद्धी में परिवर्तित नहीं हो जाता, तब तक निरंतर कार्य करने का जो अभियान चलाया जा रहा है, इससे आम नागरिकों के जीवन में अमूल चूल परिवर्तन परिलक्षित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से भी देशभर में विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने का एक अति महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने शिविर का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के विकास में प्रदेश सरकार और केन्द्र की सरकार कोई कौर कसर नहीं छोड़ेगी।

सिंधिया ने यह भी बताया कि ग्वालियर के एतिहासिक किले पर स्मार्ट सिटी के माध्यम से 15 करोड़ रुपये की लागत से ढाई किलोमीटर के क्षेत्र में लाइटिंग का कार्य किया जा रहा है। अगले चरण में सम्पूर्ण किले की दीवारों पर लाइटिंग का कार्य किया जाएगा।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने क्या क्या कहा

कार्यक्रम में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर में विकास के तेजी से कार्य हो रहे हैं। इन कार्यों के पूर्ण होने पर ग्वालियर विकास के मामले में प्रदेश में ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी अग्रणी शहरों के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने का कार्य किया जा रहा है। आयुष्मान भारत कार्ड एवं उज्ज्वला योजना के शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने का कार्य भी हो रहा है। शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र में मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंचकर लोगों को योजनाओं की जानकारी एवं लाभांवित करने का कार्य कर रही है।

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने क्या क्या कहा

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री सिंधिया एवं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के विशेष प्रयास से जेसी मिल के श्रमिकों को उनका हक मिल रहा है। इसका कार्य भी तेजी से प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में विकास की अनेक परियोजनाओं को केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने मंजूरी दिलाई है। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में भी विकास के जो कार्य दिखाई दे रहे हैं। उनमें केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का विशेष योगदान है।

तोमर ने इस अवसर पर सिविल अस्पताल ग्वालियर में कैथ लैव की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग रखी। इसके साथ एक समय में ग्वालियर औद्योगिक राजधानी के रूप में पहचाना जाता था। वर्तमान समय में उद्योगों की बहुत आवश्यकता है। इसलिए उद्योगों के स्थापना की पुरजोर मांग की।

हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का भी वितरण किया गया। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया एवं अथितियों ने उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आयुष्मान कार्ड के साथ ही खिलाड़ियों को हॉकी स्टीक एवं बॉल प्रदान कर लाभांवित किया।

दो दीनदयाल रसोई गाड़ियों को दिखाई गई हरी झण्डी

सिंधिया ने ग्वालियर विधानसभा में ग्वालियर विधानसभा में प्रारंभ की जा रही दो दीनदयाल रसोई गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के अंत में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने नागरिकों को शपथ दिलाकर देश के विकास में सहभागिता का आह्वान किया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.