PM मोदी ने झारखंड को दी 35700 करोड़ की योजनाओं की सौगात, राज्य सरकार पर जमकर बरसे, बोले-JMM मतलब जमकर खाओ

Jharkhand News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को धनबाद में 35 हजार 700 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

धनबाद (झारखंड), (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को धनबाद में 35 हजार 700 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। इनमें हर्ल सिदंरी, मोहनपुर हंसडीहा नयी रेललाइन, देवघर-डिब्रुगढ़ ट्रेन, टोरी शिवपुर बिरादरी रेल लाइन और एनटीपीसी एसएसटीपी चतरा समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने नई ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

आज ये गारंटी पूरी हुई

प्रधानमंत्री ने धनबाद जिले के सिंदरी में हर्ल उर्वरक संयंत्र का लोकार्पण करने के बाद कहा कि मैंने वर्ष 2018 में बंद पड़े इस खाद कारखाने को चालू करने का संकल्प लिया था। मैंने आपसे कहा था कि इस कारखाने को चालू करवाऊंगा। आज इसका लोकार्पण हुआ है। ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई। मोदी ने हर्ल के सीसीआर का निरीक्षण करने के बाद प्लांट में काम करने वाले 47 मजदूरों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की।


रोजगार के हजारों नए अवसरों की भी शुरुआत हुई है

पीएम मोदी ने कहा कि आज झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उपहार मिला है। मैं अपने किसान भाइयों को, आदिवासी समाज के लोगों को और झारखंड की जनता को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ विदेशी मुद्रा की बचत होगी, बल्कि जो पैसे बचेंगे, उसे किसानों के हित में खर्च किया जा सकेगा। साथ ही कहा कि आज सिर्फ सिंदरी कारखाने की ही शुरुआत नहीं हुई है, बल्कि रोजगार के हजारों नए अवसरों की भी शुरुआत हुई है।

एक से डेढ़ साल में तालचर में खाद कारखाना की शुरुआत होगी

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान में 360 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन हो रहा है। इससे किसान आत्मनिर्भर बन रहे हैं। वर्ष 2014 में जब मैं सरकार में आया, तो उस समय 225 लाख मीट्रिक टन यूरिया का भारत में उत्पादन होता था। उन्होंने कहा कि यूरिया का आयात विदेश से करना पड़ता था, जिससे देश को आर्थिक नुकसान होता था। पिछले 10 वर्षों में रामागुंडम गोरखपुर बरौनी खाद कारखाने की शुरुआत हुई। आज इसमें सिंदरी का नाम जुड़ गया। एक से डेढ़ साल में तालचर में खाद कारखाना की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि उस कारखाने के लोकार्पण का आशीर्वाद भी जनता उन्हें ही देगी।

2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। आगामी 2047 तक विकसित भारत बन जाएगा। आज के समय में भारत 8.4 प्रतिशत की दर से विकास की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि झारखंड खनिज से संपन्न राज्य है। अब लोग इसे किसानों का राज्य भी मानेंगे। क्योंकि, यहां के किसान भी जल्द आत्मनिर्भर होंगे। अपनी जमीन से बेहतर पैदावार लेंगे। केंद्र सरकार हर तरफ से झारखंड को भी सहयोग कर रही है।

मोदी ने कहा कि सरकार ने जो संकल्प लिया वो पूरा किया। पिछले कुछ सालों में सरकार ने यूरिया का उत्पादन बढ़ाने पर बल दिया, जिसमें सफलता भी मिली। इसके लिए रामकुंडम समेत कई इलाकों में कारखाने शुरू किये गये। ट्रेन की क्षेत्र में भी झारखंड के यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेगी। इससे कनेक्टिविटी बढेगी। इससे राज्य की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के साथ आर्थिक गति मिलेगी। 2047 के पहले भारत को विकसित बनाने का संकल्प है।

झारखंड के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत

मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में जनजातीय समाज गरीबों युवाओं और महिलाओं को अपने सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए दिया है। साथ ही विश्वास दिलाया कि जनजातीय समाज के लिए समाज के लिए झारखंड वासियों के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि आज रेल क्रांति का नया अध्याय लिखा है। नई रेल लाइन बिछाने और मौजूदा रेल लाइन में भी बदलाव जारी है। धनबाद-चंद्रपुरा को सुरक्षित स्थानों पर नया रेल लाइन उपलब्ध होगा। देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन से श्रद्धालु मां कामाख्या की शक्ति की पीठ का दर्शन कर पाएंगे। वाराणसी में कोलकाता से रांची एक्सप्रेस आधारशिला रखी गई है। एक्सप्रेस वे रामगढ़ और बोकारो समेत पूरे झारखंड में आगे जाने की स्पीड को आगे बढ़ने वाला है।

इन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

धनबाद चंद्रपुरा रेल लाइन, टोरी शिवपूरी तीसरी रेल लाइन, मोहनपूर हंसडीहा रेल लाइन, नॉर्थ उरीमारी कोल हैंडलिंग प्लांट, रेट्रो फिटिंग प्रदूषण प्रणाली एफडीजी।

753 करोड़ की रेल योजना

रेल मंत्रालय के अनुसार 753.48 करोड़ की मोहनपुर हंसडीहा रेल लाइन की लंबाई 38.110 किलोमीटर है। इस रेललाइन में पांच स्टेशन मोहनपुर, खड़ियाडीह, हरलाटांड़, ककनी व हंसडीहा है। इस नयी रेललाइन में पहली बार चलने वाली देवघर डिब्रुगढ़ ट्रेन है। यह नयी रेललाइन के चालू होने से देवघर से गोड्डा रेल लाइन से सीधे तौर पर जुड़ जायेगा। देवघर और गोड्डा आने जाने वाले यात्रियों को दुमका व नोनीहाट से गुजरना नहीं पड़ेगा। इस रेल लाइन के चालू होने से यात्रियों के ढाई घंटे की बचत होगी।

देवघर से यह दूसरी ट्रेन शुरू

देवघर से डिब्रुगढ़ तक चलने वाली पूर्वाेत्तर के लिए देवघर से यह दूसरी ट्रेन है। पहली ट्रेन देवघर अगरतला एक्सप्रेस बांका और भागलपुर रूट से चलती है। देवघर से डिब्रुगढ़ ट्रेन का परिचालन मोहनपुर से हंसडीहा होकर चलेगी। इस रूट से ट्रेन का परिचालन होने से देवघर, दुमका व गोड्डा जिले के रेल यात्रियों को सीधे तौर पर सुविधा हो जायेगी।

रेलवे के अनुसार इस रूट से परिचालन होने पर समय की बचत होगी। इस खंड पर इस ट्रेन को चलाने के लिए कोई इंजन रिवर्सल नहीं होगा। साथ ही इस मार्ग से ट्रेन चलने से देवघर, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया व कटिहार जैसे शहर कनेक्ट होंगे। डिब्रुगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक वर्तमान में कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से कनेक्टिविटी हो जायेगी। रेलवे द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार सुबह 11 बजे देवघर डिब्रुगढ़ साप्ताहिक ट्रेन देवघर स्टेशन से खुलेगी।

20 सालों से बंद रहा हर्ल से उत्पादन

पिछले 20 सालों से हर्ल कारखाना से उत्पादन बंद था। ऐसे में उद्घाटन के साथ ही रोजगार के नये आयाम खुलेंगे। प्रतिदिन 4,100 मीट्रिक टन इसकी उत्पादन क्षमता हैं। इस साल 10 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन किया गया। आने वाले वर्ष में निर्धारित लक्ष्य सालाना 12 लाख मीट्रिक टन है।

जेएमएम का मतलब है जमकर खाओ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जेएमएम का मतलब है जमकर खाओ। कांग्रेस और जेएमएम ने राज्य को लूटा है। एक ही काम रह गया है, अपनी तिजोरियां भरना है। आपको लूटकर बेनामी संपत्तियों का पहाड़ बना लिया। यह आपका पैसा, आदिवासियों का पैसा है, इसे लूट लिया गया है।

ऐसे लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए। जेएमएम और कांग्रेस ने आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझा है। जेएमएम को चलाने वाले लोग एक ही परिवार के हैं। उनको अपने बच्चों की चिंता होगी, आपके बच्चों की नहीं।

मोदी का संकल्प है, विकसित भारत के लिए विकसित झारखंड

मोदी आपके लिए जो भी योजना बनाता है, वो इंडी गठबंधन के लोग उसका विरोध करते हैं। आपका सपना ही मोदी का संकल्प है। यहां से जाने के बाद घर में, मोहल्ले में जाकर कहिएगा मोदी जी ने प्रणाम कहा है। एक भी व्यक्ति हटा नहीं, क्या प्यार है आपका। भारत माता की जय से संबोधन समाप्त।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी में दम है, पूरा देश विश्वास करता है। मोदी का संकल्प है, विकसित भारत के लिए विकसित झारखंड। अंत में विशेष रूप से जो धूप में तप रहे हैं, सबका धन्यवाद करता हूं। आप मोदी को आशीर्वाद देने के लिए तप रहे हैं, यह सौभाग्य है। जो यहां नहीं आएं हैं, उन तक भी मेरा प्रणाम पहुंचाएं। भारत माता की जय। जोर से बोलिए, जेलों तक भी आवाज जानी चाहिए, भारत माता की जय! (इशारा होटवार जेल में बंद हेमंत सोरेन की ओर था।)

भाजपा का मतलब है तेज विकास

कभी-कभी मैं सोचता हूं पता नहीं कितने जन्मों का पुण्य होगा जो आप इतना प्यार, आशीर्वाद दे रहे हैं। आप मुझे बताइए आप जो मुझे इतना प्यार देते हैं तो आप के लिए शरीर का कण-कण, समय का पल-पल आपके लिए खपाऊंगा या नहीं। आप मान चुके थे सिंदरी कारखाना शुरू नहीं होगा।

मोदी की गारंटी थी और उद्घाटन कर आपके पास आ रहा हूं। भाजपा का मतलब है तेज विकास। कांग्रेस केवल घोटाला करना जानती है। धनबाद में भी सौभाग्य योजना से करीब एक लाख घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन लगा है।

जहां से दूसरों की उम्मीद खत्म होती हैं, वहीं से मोदी की गारंटी शुरू होती है। देवघर में 2018 में एयरपोर्ट का शिलान्यास किया, 2022 में इसका लोकार्पण भी मैंने किया। देवघर एम्स का शिलान्यास और लोकार्पण भी आपके इस सेवक ने किया।

ये लोग जांच से भाग रहे हैं। अपने कारनामे जानते हैं

जबसे झामुमो, कांग्रेस की परिवारवादी सरकार बनी है, बदहाली बढ़ी है। तुष्टिकरण के चलते घूसपैठ बढ़ा है। लूट मची है, रंगदारी बढ़ी है। जेएमएम का मतलब है जम कर के खाओ। जनता का जो लूटा है लौटाना होगा, मोदी की गारंटी है।

ये लोग जांच से भाग रहे हैं। अपने कारनामे जानते हैं। आदिवासियों को ये लोग वोट बैंक ही समझते हैं। परिवारवादी अपने ही परिवार के सोचते हैं। मोदी जो भी कर रहा आपके लिए, आपके बच्चों के लिए कर रहा है। ये झामुमो वाले अपने बच्चों की चिंता करेंगे आपकी नहीं। मोदी है, आपकी चिंता करेगा। मोदी जो योजना बनाता है आपके लिए, इंडी गठबंधन वाले अड़ंगा लगाते हैं। मुफ्त राशन योजना का भी इन लोगों ने विरोध किया।

400 पार का नारा ऐसे ही नहीं लग रहा : मोदी

इंडी गठबंधन की सरकार विकास विरोधी है। जनता विरोधी है। जबकि मोदी की कोशिश है, आपको सीधा लाभ पहुंचे। आयुष्मान योजना, किसान निधि, मनरेगा की मजदूरी सबको सीधे मिलती है। कोई बिचौलिया नहीं। इंडी गठबंधन के लोगों का कमीशन बंद हो गया है। इस लिए‌ पानी पी-पी कर डाली देते हैं, क्योंकि इनको कमीशन नहीं मिलता। जितना कीचड़ उछालेंगे, उतना कमल खिलेगा।

पीएम मोदी ने विजय संकल्प महारैली में कहा यह पंडाल छोटा पड़ गया है। पांच प्रतिशत ही अंदर हैं, 95 प्रतिशत बहार धूप में तप रहे हैं। इस तप को ब्याज समेत वापस करना मोदी की गारंटी है। मोदी का कण कण, हर पल आपके लिए है।

पीएम मोदी ने बरवाअड्डा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 400 पार का नारा ऐसे ही लग रहा है, यह तभी लग रहा है, जब मोदी की गारंटी पर देश भरोसा कर रहा है

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.