BSF Raising Day: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज हजारीबाग में, बीएसएफ स्थापना दिवस परेड में होंगे शामिल

BSF Raising Day 2023: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 59 वां स्थापना दिवस आज (शुक्रवार) यहां मेरु स्थित सीमा सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र में मनाया जाएगा।
BSF Raising Day 2023
BSF Raising Day 2023

हजारीबाग, (हि.स.)। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 59 वां स्थापना दिवस आज (शुक्रवार) यहां मेरु स्थित सीमा सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र में मनाया जाएगा। समारोह में शामिल होने के लिए कल शाम यहां पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज (शुक्रवार) सुबह 10 बजे स्थापना दिवस परेड में शामिल होंगे। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन भी हजारीबाग पहुंच चुके हैं।

बीएसएफ की स्थापना 01 दिसंबर 1965 में की गई थी

बीएसएफ की स्थापना 01 दिसंबर 1965 में की गई थी। उल्लेखनीय है कि बीएसएफ का पहला कर्तव्य है- हर हाल में, हर मौसम में, हर काल में और हर परिस्थिति में देश की सीमाओं की रक्षा करना। बीएसएफ को अपने जीवन का ध्येय ऐसे युवा बनाते हैं, जिसके जीवन का एक मात्र मकसद हो, देश की सीमाओं की रक्षा, उसके सिवाय और कुछ नहीं।

1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद बीएसएफ स्थापित

1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद स्थापित बीएसएफ ने भारत की पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज बीएसएफ में लगभग 2.65 लाख जवान हैं। बीएसएफ में 193 नियमित बटालियन, चार एनडीआरएफ बटालियन, सात तोपखाना इकाइयां, आठ वाटर विंग और एक एयर विंग शामिल है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in