PM Visit: PM मोदी आज जम्मू दौरे पर, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, विकसित भारत लाभार्थियों से करेंगे बातचीत

Jammu News: जम्मू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विकसित भारत, विकसित जम्मू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

जम्मू, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज जम्मू दौरे के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था करने के साथ यातायात सलाह जारी की गई है। प्रधानमंत्री मोदी आज जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के मध्य में स्थित मौलाना आजाद स्टेडियम में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे, जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया है।

विकसित भारत लाभार्थियों से करेंगे बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान 30,500 करोड़ रुपये की शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों सहित कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। वह जम्मू-कश्मीर के लगभग 1,500 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विकसित भारत, विकसित जम्मू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री के मंदिरों के शहर जम्मू के दौरे के लिए पूरे जम्मू में एक बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का मुख्य फोकस उनकी सार्वजनिक बैठक स्थल और आसपास के इलाकों पर है। सीमाओं पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है, जबकि सीमा और राजमार्ग ग्रिड को और मजबूत किया गया है। अधिकारियों से विध्वंसक तत्वों को दूर रखने के लिए गश्त और वाहनों की जांच तेज करने को कहा गया है।

सुरक्षा-व्यवस्था सख्त

अधिकारियों ने बताया कि मौलाना आजाद स्टेडियम को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट सचिन कुमार वैश्य ने आतंकवादियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों की संभावित गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में ड्रोन, पैराग्लाइडर और रिमोट नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमानों के उपयोग पर अस्थायी प्रतिबंध की घोषणा की है।

ड्रोन से होगी निगरानी

संभावित सुरक्षा खतरों को उजागर करने वाली खुफिया रिपोर्टों का जवाब देते हुए आदेश में कहा गया है कि वीवीआईपी यात्राओं के दौरान या जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से विशिष्ट लिखित अनुमति के साथ सुरक्षा बलों की हवाई निगरानी शामिल है। आदेश में कहा गया कि रक्षा और अर्धसैनिक बलों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई के अधीन है।

जम्मू में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों में जम्मू में छिटपुट से व्यापक बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए भाजपा के एक प्रवक्ता ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर से रैली में आने वाले 1 लाख लोगों को समायोजित करने के लिए वॉटरप्रूफ टेंट सहित आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। इसी दौरान मौसम विभाग के प्रभारी अधिकारी एससी शर्मा ने कहा कि जम्मू में प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया गया है।

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू के मैदानी इलाकों में अधिकांश स्थानों पर व्यापक बारिश होने का अनुमान है। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार दोपहर हवाई अड्डे से मौलाना आज़ाद रोड तक ड्राई रन चलाया गया, क्योंकि शहर में यातायात के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर प्रतिबंध और बदलाव किए गए हैं।

इन सामानों पर लगा प्रतिबंध

अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोगों को मोदी की सार्वजनिक रैली स्थल तक ले जाने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए कुल 48 स्थानों की पहचान की गई है। मुख्यालय केंद्रीय पूल सुरक्षा जम्मू ने भी सार्वजनिक रैली में भाग लेने वाले आम लोगों के लिए एक विस्तृत सलाह जारी की है जिसमें उन्हें कोई भी बैग, टिफिन बॉक्स, कैमरा, हथियार, गोला-बारूद, तेज धार वाले लेख, सिगरेट, लाइटर, छाते कोई आपत्तिजनक झंडा या कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि नहीं ले जाने के लिए कहा गया है। यातायात सलाह में कहा गया है कि मोबाइल फोन को स्विच ऑफ या साइलेंट मोड में रखा जाना चाहिए और प्रतिभागियों से सुबह 9.30 बजे से पहले कार्यक्रम स्थल में अपना प्रवेश सुनिश्चित करने और तलाशी के दौरान सहयोग करने को कहा गया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in