हिमाचल में बर्फबारी का कहर, तीन NH समेत 216 सड़कें बाधित, 325 ट्रांसफार्मर भी ठप

Himachal Pradesh Snow Fall: राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार शनिवार सुबह तक प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे सहित 216 सड़कें बाधित हैं। लाहौल-स्पीति जिला में सर्वाधिक 148 सड़कें बंद हैं।
हिमाचल में बर्फबारी का कहर (सांकेतिक तस्वीर)
हिमाचल में बर्फबारी का कहर (सांकेतिक तस्वीर)

शिमला, एजेंसी। हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का सामान्य जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। बर्फबारी से जहां बड़ी संख्या में सड़कें अवरूद्व हो गई हैं, वहीं सैंकड़ों ट्रांसफार्मरों के बंद होने से कई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं।

हिमाचल में तीन नेशनल हाईवे सहित 216 सड़कें हुईं बाधित

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार शनिवार सुबह तक प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे सहित 216 सड़कें बाधित हैं। लाहौल-स्पीति जिला में सर्वाधिक 148 सड़कें बंद हैं। किन्नौर जिला में 31, चम्बा जिला में 19, कुल्लू जिला में 09, मंडी जिला में 06, कांगड़ा जिला में 02 और शिमला जिला में 01 सड़क अवरुद्ध है। कुल्लू में दो और लाहौल-स्पीति में एक नेशनल हाईवे भी बाधित है।

325 टांसफार्मर हुए ठंप और पानी आपूर्ति भी हुई प्रभावित

रोहतांग दर्रा पर भारी हिमपात से मनाली-लेह नेशनल हाइवे-03 और जलोड़ी दर्रा पर हिमाचल से नेशनल हाइवे-305 बंद हैं। इसके अलावा राज्य में 325 ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। लाहौल-स्पीति में 119, चम्बा में 99, कुल्लू में 78, किन्नौर में 28 और शिमला में 01 ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति में 06 और चंबा में 04 पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

5 जिलों में हुई बर्फबारी

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राज्य के 05 जिलों में बर्फबारी हुई है। चंबा जिला के किलाड़ में 06 इंच तक बर्फबारी हुई है। किन्नौर जिला के छितकुल में 07 इंच, पूह में 02 इंच, सांगला व कल्पा में 01-01 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है।

कुल्लू जिले में सबसे ज्यादा 45 इंच बर्फबारी दर्ज की गई

कुल्लू जिला के रोहतांग टॉप में 45 इंच, अटल टनल में 36 इंच, सोलांग में 30 इंच, जलोढ़ी जोत में 30 इंच और मलाना में 05 इंच बर्फ गिरी है। लाहौल-स्पीति जिला के सिसु में 06 इंच, उदयपुर, टिंडी व काजा में 03-03 इंच बर्फबारी हुई। मंडी जिला के शिकारीदेवी में 01 इंच बर्फ गिरी है।

जनजातीय इलाकों में पारा शून्य से नीचे

प्रदेश में बर्फबारी से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। राज्य के जनजातीय इलाकों में पारा शून्य से नीचे चला गया है। मैदानी भागों में भी लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

न्यूनतम तापमान -2.9 के साथ लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग सबसे सर्द

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग सबसे सर्द स्थल रहा, जहां शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान -2.9, कल्पा में -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

अन्य शहरों के तापमान पर नजर डालें तो नारकंडा में 1.3, मनाली में 2.3, कुफरी में 3.1, शिमला में 4.4, डल्हौजी में 4.6, ऊना में 9 और धर्मशाला में 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

 मौसम विभाग ने आगामी दिनों में मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल 12 से 16 फरवरी तक राज्य भर में बारिश एवं बर्फबारी की संभावना से इंकार किया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in