Haryana Violence: 93 FIR,176 गिरफ्तारियां, SP का तबादला, नूंह हिंसा के बाद फुल एक्शन मोड में हरियाणा सरकार

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में हिंसा के मामले में आज खट्टर सरकार ने जिले के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया। सरकार ने अब तक 5 जिलों में 93 FIR दर्ज की और 176 लोगों को गिरफ्तार किया।
Haryana Violence
Haryana Violence

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की धार्मिक हिंसा के बाद से हरियाणा सरकार फुल एक्शन मोड में नज़र आ रही है। सरकार की तरफ आज कई बड़ी कार्रवाईयां की गई है। इस मामले में आज खट्टर सरकार ने जिले के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया। उनके स्थान पर नरेंद्र सिंह बिजारनिया को नूंह का नया एसपी नियुक्त किया गया है। आपको बता दें आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को एसपी वरुण सिंगला के छुट्टी के चलते पहले ही नूंह भेजा गया था, अब सरकार की तरफ से उनकी स्थाई नियुक्ति के आदेश जारी किए गए हैं।

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हो रहें प्रयास

नूंह जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। नूंह हिंसा में अब तक कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस लगातार आरोपियों पर कार्रवाई करने में जुटी हुई है। नूंह में गुरुवार तक 42 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में 22, पलवल में 18, रेवाड़ी में 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं। पुलिस का कहना है कि नूंह में हालात तेजी से सामान्य की तरफ बढ़ रहे हैं, फिलहाल शनिवार तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, समीक्षा करके आगे की रणनीति तय की जाएगी।

हिंसा के बाद अब तक क्या हुआ?

हिंसा के बाद अब तक 5 जिलों में 93 FIR दर्ज की जा चुकि है, इसके साथ 176 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। अगर अकेले नूंह की बात करें तो इसमें अभी तक 46 FIR दर्ज किए गए हैं। नूंह के अलावा फरीदाबाद में 3, गुरुग्राम में 23, पलवल में 18, रेवाड़ी में 3 FIR दर्ज की गई हैं। पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए 2300 वीडियो की पहचान की है। पुलिस का मानना है कि इन्हीं वीडियो ने हिंसा को उकसाने में अहम भूमिका निभाई है।

पुलिस को जांच में पता चली हिंसा की पूरी प्लानिंग

पुलिस को अभी तक प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हिंसा को पूरी प्लानिंग के तहत अंजाम तक पहुंचाया गया है। हिंसा के पीछे साइबर अपराधीयों के भी होने का अंदेसा है। क्योकि नूंह में हिंसा के दौरान असामाजिक तत्वों ने साइबर थाने को भी निशाना बनाया था। पुलिस के अनुसार ज्यादातर गिरफ्तार आरोपियों की उम्र 19 से 25 साल तक है। आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि वे भीड़ में शामिल होकर अवैध हथियारों से फायरिंग कर रहे थे। इतना ही नहीं आरोपियों ने बताया कि उन्होंने भीड़ में शामिल होकर हथियारों, ईंट, पत्थर, लाठी और डंडों से हमला किया था। हिंसा को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने अपने हथियार, लाठी-डंडे भी छिपा दिए थे। आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया की हिंसा करने के बाद कई आरोपी मेवात की पहाड़ियों में, राजस्थान के जयपुर-उदयपुर , उत्तर प्रदेश के मेरठ-आगरा-अलीगढ़ में जाकर छिप गए हैं।

कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील

हिंसा के बाद पूरे जिले में सरकार ने कर्फ्यू लगा दिया है। पुलिस के मुताबिक आज से कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील दी जा रही है। लोगों को सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक घर से बाहर जाकर जरूरी सामान खरीदने की इज़ाजत दी गई हैं। इसके साथ अभी 5 अगस्त तक नूंह, पलवल, फरीदाबाद ,पटौदी मानेसर, सुहाना में इंटरनेट बंद जारी रहेगा। कल 4 घंटे सीईटी के एग्जाम प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट चालू किया गया था। नूंह हिंसा के दौरान हेटस्पीच की जांच के लिए गृह सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। सरकार ने सोशल मीडिया पर भाषणों की जांच के लिए 4 सदस्य कमेटी का भी गठन किया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in