Nuh Violence: 6 मौतें, इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू , हालात तनावपूर्ण, जानिए हिंसा से जुड़ी पूरी अपडेट

Nuh Violence: हिंसा के बाद 4 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई। प्रदेश के 9 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। आपको बता दें नूंह में हुए हिंसा के बाद से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।
Nuh Violence
Nuh Violence

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की धार्मिक हिंसा की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। फिलहाल अब पूरे इलाके में शांति नजर आ रही है। पिछले कुछ दिनों से पूरे जिले में कर्फ्यू लगाया गया है और सड़कों को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। हिंसा के बाद 4 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई। प्रदेश के 9 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। आपको बता दें हरियाणा के नूंह में हुए हिंसा के बाद से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 2 होमगार्ड के जवान भी शामिल हैं।

9 जिलों में धारा 144 लागू, इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद

अभी तक नूंह हिंसा के कारण मरने वाले में 2 होमगार्ड एक गुरसेवक और दुसरे नीरज के अलावा नूंह के भादस गांव के शक्ति और पानीपत से अभिषेक एवं गुरुग्राम के इमाम और बादशाहपुर के प्रदीप शर्मा का नाम शामिल है। ऐसे में इस तनावपूर्ण हालात को देखते हुए 5 अगस्त की आधी रात तक नूंह, फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, मानेसर, पटोदी और सोहना इलाके में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। हिंसा के बाद नूंह, गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं नूंह, गुरुग्राम के कुछ हिंसाग्रस्त इलाकों में, पलवल, फरीदाबाद जिले में इंटरनेट और SMS सेवाएं बुधवार को भी बंद रखी गई हैं।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ममला

नूंह की हिंसा के विरोध में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने दिल्ली-NCR के 23 इलाकों में रैलियां करने का ऐलान किया था। कई इलाकों में इनका प्रदर्शन भी हुआ। नूंह हिंसा के बाद बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ( VHP) की रैलियों का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा गया है। इनके रैलियों को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई। अदालत ने सुनवाई करते हुए अधिकारियों को आदेश दिया कि रैलियों के दौरान हेट स्पीच और हिंसा न होने दें। संवेदनशील इलाकों में CCTV कैमरे लगाएं और उनके फुटेज सुरक्षित रखें। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस या पैरामिलिट्री फोर्स तैनात करें।

दंगाइयों से होगी नुकसान की भरपाई

नूंह हिंसा के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा- जिन लोगों ने नुकसान किया है, उन्हीं से इसकी भरपाई कराई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश की आबादी 2.7 करोड़ है। हमारे पास 60 हजार जवान हैं, ऐसे में पुलिस हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस की 30 कंपनियां तैनात की गई हैं और केंद्रीय सुरक्षाबलों की 20 कंपनियां केंद्र से हमें मिली थीं, जिनमें से तीन कंपनियां पलवल, दो कंपनियां गुरुग्राम और एक कंपनी को फरीदाबाद में तैनात किया गया है तथा 14 कंपनियां नूंह जिले में तैनात की गई हैं। आम नागरिकों की सुरक्षा करना हमारा दायित्व है, उनकी सुरक्षा के लिए हमारी सुरक्षा एजेंसियां, पुलिस सभी सतर्क हैं। इसके साथ पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया जिससे दंगाइयों में भय बनाया जा सके।

नूंह में अब तक 26 FIR दर्ज, 116 लोग गिरफ्तार

नूंह हिंसा में अब तक 26 FIR दर्ज हुई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुरुग्राम में 15 FIR दर्ज की गई हैं और 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हरियाणा के DGP पीके अग्रवाल ने कहा कि मोनू मानेसर के वीडियो समेत हिंसा से जुड़े हर तथ्य की जांच होगी। इसके लिए SIT बना दी गई है और हर टीम को 7 से 8 केस जांच के लिए दिए जाएंगे। नूंह में पिछले सोमवार से हिंसा के बाद भी कर्फ्यू जारी रहा। गुरुग्राम, पलवल जिलों में तनाव है। गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि छोटे-छोटे ग्रुप हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in