Delhi News: भारत यात्रा पर आये तंजानियाई सैन्य अधिकारी, सीडीएस समेत तीनो सेना प्रमुखों से की मुलाकात

Delhi News: भारत की यात्रा पर आये तंजानियाई सेना के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा के नेतृत्व में तंजानिया के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सेना के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान इन्फैंट्री स्कूल, महू का दौरा किया।
Tanzanian military officer
Tanzanian military officerraftaar.in

नई दिल्ली, (हि.स.)। भारत की यात्रा पर आये तंजानियाई सेना के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा के नेतृत्व में तंजानिया के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सेना के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान इन्फैंट्री स्कूल, महू का दौरा किया। यहां दिए जाने वाले प्रशिक्षण की पद्धतियों और नवीनतम इन्फैंट्री हथियारों के बारे में प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी गई और उनके सामने नवीनतम हथियारों की फायरिंग का प्रदर्शन भी किया गया। तंजानियाई सैन्य अधिकारियों ने नई दिल्ली में रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने, सीडीएस और तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात करके सैन्य सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की है।

भारतीय शहीद सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान का सम्मान किया

तंजानिया के रक्षा बलों सीडीएफ के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने 18 दिसंबर से भारत की यात्रा पर है। प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद वीरों को पुष्पांजलि अर्पित करके अपनी यात्रा की शुरुआत की। तंजानिया पीपल्स डिफेंस फोर्सेज की ओर से मकुंडा ने एक भव्य पुष्पांजलि समारोह में अमर जवान ज्योति पर अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करके भारतीय शहीद सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान का सम्मान किया।

नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के 56वें पाठ्यक्रम के छात्र रहे हैं

भारत दौरे पर आये जनरल जेजे मकुंडा नई दिल्ली के नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के 56वें पाठ्यक्रम के छात्र रहे हैं। इसलिए उन्होंने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ एनडीसी का दौरा करके अपने पुराने दिनों को ताजा किया। इस दौरान उनके साथ तंजानिया सेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। जनरल मकुंडा ने एनडीसी लाइब्रेरी में वॉल ऑफ ऑनर पर उनके चित्र का अनावरण किया। एनडीसी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसएस दहिया ने सीडीएफ को पारंपरिक स्क्रॉल प्रस्तुत किया। कमांडेंट और एनडीसी के वरिष्ठ संकाय ने तंजानिया प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की।

सेना प्रमुख ने तंजानिया के सीडीएफ जनरल जॉन मकुंडा का स्वागत किया

तंजानिया के सीडीएफ के रक्षा बलों के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा ने भारत पहुंचने पर नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन में त्रि-सेवाओं के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने साउथ ब्लॉक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान और रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने से मुलाकात की। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने तंजानिया के सीडीएफ जनरल जॉन मकुंडा का स्वागत किया और उनके साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से संबंधित पहलुओं और दोनों रक्षा बलों के बीच मौजूदा सैन्य संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

भारतीय वायु सेना की भूमिका को सराहा

तंजानिया के रक्षा बलों के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा ने नई दिल्ली में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से भी मुलाकात की है। बैठक के दौरान आपसी हित के मुद्दों और दोनों सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के साधनों पर चर्चा की गई। तंजानियाई सीडीएफ ने राहत एवं बचाव कार्यों सहित विविध भूमिकाओं में भारतीय वायु सेना की भूमिका को सराहा। इसके अलावा नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल एसजे सिंह ने जनरल जैकब जॉन मकुंडा के साथ बातचीत की और मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और समुद्री सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in