Telangana Assembly: रेवंत रेड्डी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें छात्रनेता से मुख्यमंत्री बनने का सफर

New Delhi: तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष और नवनियुक्त कोडंगल विधायक ए रेवंत रेड्डी राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे, पार्टी ने मंगलवार को घोषणा की।
Revanth Reddy
Revanth ReddyRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष और नवनियुक्त कोडंगल विधायक ए रेवंत रेड्डी राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे, पार्टी ने मंगलवार को घोषणा की। कांग्रेस ने 119 सदनों की विधानसभा में 64 सीटें हासिल करके मौजूदा बीआरएस को हराकर सत्ता हासिल की थी।

आज होगा शपथ ग्रहण समारोह

रेड्डी राज्य में सीएम की कुर्सी पर बैठने वाले दूसरे व्यक्ति होंगे, जिसका गठन 2014 में हुआ था। शपथ ग्रहण समारोह आज होगा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को घोषणा की। महबूबनगर जिले में जन्मे अनुमुला रेवंत रेड्डी ने छात्र रहते हुए एबीवीपी के साथ राजनीति में अपना करियर शुरू किया। वह तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब परिवर्तित होकर भारत राष्ट्र समिति) से भी जुड़े थे।

राजनीतिक सफर

वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में विधान परिषद (एमएलसी) के सदस्य के रूप में चुने गए और इसके तुरंत बाद वह एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल हो गए। रेड्डी 3 बार विधायक रहे हैं, 2 बार टीडीपी से और एक बार कांग्रेस से, जिसमें वह 2017 में शामिल हुए थे। 2018 के तेलंगाना विधानसभा चुनावों के दौरान, उन्होंने कोडंगल सीट से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन बीआरएस उम्मीदवार से हार गए। हालांकि, रेवंत रेड्डी ने 2019 के आम चुनाव में मल्काजगिरी लोकसभा सीट से 10,919 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। 2021 में, उन्हें एन उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी विधानसभा क्षेत्रों से कांग्रेस के उम्मीदवार थे

2023 के तेलंगाना चुनावों में, रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी विधानसभा क्षेत्रों से कांग्रेस के उम्मीदवार थे। रेड्डी ने जहां कोडंगल सीट 32,532 के अंतर से जीती, वहीं कामारेड्डी में उन्हें भाजपा के के वेंकट रमण रेड्डी ने हराया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.