Election Result 2023: इस चुनाव में BJP-Congress में दिखी कांटे की टक्कर, इतने कम वोटों से तय हुई हार-जीत

Election Result 2023: चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। तेलंगाना को छोड़कर बाकी तीन राज्यों में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है।
BJP-Congress
BJP-Congress

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। तेलंगाना को छोड़कर बाकी तीन राज्यों में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है। तेलंगाना में कांग्रेस ने भारी बहुमत से सरकार बनाई है। लेकिन राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ये चुनाव कांग्रेस के लिए किसी झटके से कम नहीं रहा है। मतगणना खत्म होने के बाद अब इन चारों राज्यों में सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है। अलग-अलग राज्यों में जीत हासिल करने के बाद पार्टियों में अब मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा तेज हो गई है और बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

महज कुछ वोटों के अंतर से तय हुई हार-जीत

हालांकि इन चारों राज्यों में कई ऐसी सीटें थीं, जहां महज कुछ वोटों के अंतर से हार-जीत तय हुई है। और वहीं कुछ सीटों पर रिकॉर्डतोड़ वोटों से उम्मीदवारों ने जाती हासिल की है। वहीं मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी 16 सीटें ऐसी रहीं, जहां कांग्रेस के जीत का अंतर महज ढाई हजार वोट से भी कम का रहा है। यानी अगर इन सीटों पर बीजेपी थोड़ा जोर और लगा देती तो मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस के लिए अर्धशतक का आंकड़ा छूना मुश्किल हो जाता। वहीं कई सीटें तो ऐसी रहीं, जहां मुकाबला आखिरी राउंड तक गया। यहां आखिरी राउंड तक उम्मीदवारों की सांसें अटकी रहीं। हम यहां अपको कुछ ऐसी सीटों के बारे में बताने जा रहें है, जहां महज कुछ वोटों के अंतर से हार-जीत हुई है।

इन सीटों पर BJP-कांग्रेस में दिखी कांटे की टक्कर

कांकेर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आशा राम नेताम ने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी शंकर ध्रुवा को केवल 16 वोटों से चुनाव हरा दिया। यहां आशा राम नेताम को कुल 67,980 वोट मिले। इसके अलावा शाजापुर में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण भीमावद ने कांग्रेस के हुकुम सिंह कराड़ा को महज 28 वोटों को अंतर से हराया है। यहां अरुण को कुल 98,960 वोट मिले थे। वहीं राजस्थान कोटपूतली विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार हंसराज पटेल ने कांग्रेस के राजेंद्र सिंह यादव को महज 321 वोटों से हरा कर जीत हासिल की। उन्हें यहां कुल 67,716 वोट मिले। इसके साथ तेलंगाना के चेवेल्ला विधानसभा सीट पर बीआरएस के यादैया काले ने कांग्रेस पार्टी के बीम भारत पामेना को महज 268 वोटों से हरा कर जीत हासिल की।

वोट प्रतिशत में नहीं रहा ज्यादा फर्क

मध्य प्रदेश के वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी 48.55 फीसदी, और कांग्रेस को 40.40 फीसदी वोट शेयर मिला है। इसके साथ अन्य के खाते में 5.49 फीसदी वोट शेयर गया है। ऐसे ही राजस्थान में भाजपा को 41.69 फीसदी, और कांग्रेस को 39.53 फीसदी वोट शेयर मिला है। इसके साथ हम यहां अपको मध्य प्रदेश की वो सीट दिखा रहें है, जहां कांग्रेस 2 हजार से भी कम वोटों से चुनाव जीती है।

जहां कांग्रेस 2 हजार से भी कम वोटों से चुनाव जीती है

गोहद में केशव देसाई 607 वोटों से जीते

डबरा में सुरेश राजे 2267 वोटों से जीते

पृथ्वीपुर से नितेंद्र बृजेंद्र सिंह राठौर 1831 वोटों से जीते

सेमरिया से अभय मिश्रा 637 वोटों से जीते

बैहर में संजय उइके 551 वोटों से जीते

वारासिवनी में विवेक विक्की पटेल 1003 वोटों से जीते

परासिया में सोहनलाल बाल्मीक 2168 वोटों से जीते

टिमरनी में अभिजीत शाह 950 वोटों से जीते

हरदा में रामकिशोर दोगने 870 वोट से जीते

भीकनगांव में झूमा सोलंकी 603 वोट से जीतीं

राजपुर से बाला बच्चान 890 वोट से जीतीं

थांदला से वीरसिंह भूरिया 1340 वोटों से जीते

मनावर से हिरालाल अलावा 708 वोटों से जीते

माहिदपुर से दिनेश जैन बोस महज 290 वोट से जीते

तराना से महेश परमार 2183 वोट से जीते

मंदसौर से विपिन जैन 2049 वोट से जीते

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.