Parliament Winter Session: विपक्षी हंगामें के बीच, राज्यसभा स्पीकर का बड़ा ऐक्शन; 45 सांसद सत्र से निलंबित

New Delhi: लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी आज सांसदों को वर्तमान सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। इसमें कांग्रेस नेता जयराम रमेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल सहित कुल 45 सांसद हैं।
Jagdeep Dhankar
Jagdeep DhankarSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी आज बड़ी संख्या में सांसदों को वर्तमान सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। इसमें कांग्रेस नेता जयराम रमेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल सहित कुल 45 सांसद हैं। एक सदस्य को पहले ही सदन से शुक्रवार को निलंबित किया जा चुका है। इसको मिलाकर राज्यसभा से अबतक 46 सांसदों को अनुचित आचरण के लिए निलंबित किया गया है। दूसरी ओर लोकसभा में भी आज 33 सांसदों को निलंबित किया गया। 13 सांसदों को पहले ही सदन से निलंबित किया जा चुका था। कुल मिलाकर लोकसभा और राज्यसभा से 92 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी सदस्यों को निलंबित करने की रखी मांग

लोकसभा में विपक्षी सांसदों के तख्तियां दिखाने को लेकर ये कार्रवाई की है। निलंबित सांसदों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। इसके अलावा राज्यसभा में कांग्रेस के जयराम रमेश को भी निलंबित कर दिया गया है। आसन ने सभी सांसदों को शीतकालीन सत्र के बचे हुए कार्यदिवस के लिए निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी सदस्यों को निलंबित करने की मांग रखी। इसके बाद आसन ने इन सदस्यों को सस्पेंड कर दिया। गौरतलब है कि 14 सांसदों को शुक्रवार को पूरे सत्र के लिए पहले ही निलंबित किया गया था। इस तरह सदन से अबतक 92 विपक्षी सांसद निलंबित कर दिए गए हैं।

राज्यसभा के बाद लेकसभा भी दोपहर 2 बजे तक के लिए था स्थगित

राज्यसभा के बाद लोकसभा को भाी आज दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू हुई थी लेकिन विपक्ष की ओर से लगातार हंगामा होता रहा। विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर लगातार नारेबाजी करते रहे। विपक्षी सांसदों की ओर से मोदी सरकार हाय-हाय, मोदी सरकार शर्म करो जैसे नारे लगाए गए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.