Parliament: AAP सांसद संजय सिंह के निलंबन पर I.N.D.I.A एक साथ, संसद के बाहर पूरी रात चला धरना

Monsoon Session: मणिपुर में जारी हिंसा पर सदन में चर्चा को लेकर AAP सांसद संजय को निलंबित किए जाने के विरोध में सोमवार को पूरी रात विपक्ष के सांसदों ने संसद भवन परिसर में धरना-प्रदर्शन किया।
sanjay singh
sanjay singh

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। मणिपुर में जारी हिंसा पर सदन में चर्चा को लेकर सरकार एंव विपक्ष के बीच लगातार बहस जारी है। जहां एक तरफ सरकार विपक्ष को इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर बहस से भागने का आरोप लगा रही है, तो वहीं विपक्ष भी सरकार पर बहस से भागने का इल्जाम लगाया है। सोमवार को संसद में मणिपुर मुद्दे पर जबरदस्त हंगामा देखने को मिला। हंगामे के दौरान AAP सांसद संजय सिंह ने वेल पहुंच कर राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की कुर्सी के सामने विरोध करने लगे। वह धनखड़ को हाथ दिखाकर कुछ बोल रहे थे। जिसके बाद उन्हें पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

धरना-प्रदर्शन ये संसद है साथ

संजय को निलंबित किए जाने के विरोध में सोमवार को पूरी रात विपक्ष के सांसदों ने संसद भवन परिसर में धरना-प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में AAP सांसद संजय सिंह, संदीप पाठक और सुशील गुप्ता के अलावा TMC से डोला सेन और शांता छेत्री, कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी, अमीबेन और जेबी माथेर, CPM से बिनॉय विश्वम, CPI से राजीव के अलावा BRS नेता भी शामिल हुए। आप और कांग्रेस के सांसद 'इंडिया फॉर मणिपुर' की तख्तियां लिए विरोध करते नजर आए। यह प्रदर्शन मंगलवार को भी जारी रहेगा।

यह है प्लान

मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जनकारी के अनुसार, पार्टियों ने अपने नेताओं के बारी-बारी से धरनास्थल पर मौजूद रहने का पूरा खाका तैयार किया है। यह तय किया गया कि कौन-कौन से नेता अलग-अलग समय पर धरने में शामिल होंगे। एक नेता का कहना है कि विपक्षी दलों में पूरी एकजुटता है। यह संजय सिंह के निलंबन के खिलाफ है। साथ ही इस मांग को लेकर भी प्रदर्शन किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर के विषय पर संसद के भीतर बयान दें। 

क्या है पूरा घटनाक्रम?

सोमवार को संसद में हुई कार्रवाई के दौरान सदन के नेता पीयूष गोयल AAP सांसद संजय सिंह के खिलाफ प्रस्ताव लेकर आए। उन्होंने कहा,' संजय सिंह की इस तरह की की हरकत सही नहीं है। ये सदन के नियमों के खिलाफ है।' उन्होंने कहा, 'मैं सभापति से अपील करता हूं कि वे संजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई करें।' उन्होंने कहा, 'सरकार संजय सिंह के सस्पेंशन के लिए प्रस्ताव लाएं और उन्हें पूरे मॉनसून सत्र के लिए सस्पेंड किया जाए। इस पर सभापति ने कहा कि आप प्रस्ताव लाएं। इसके बाद गोयल ने कहा कि वह प्रस्ताव ला रहे हैं, कि संजय सिंह को पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाए। इस प्रस्ताव पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, 'संजय सिंह को आसन के खिलाफ लगातार नियमों का उल्लंघन करने के लिए मॉनसून सत्र के बाकी की बची अवधि के लिए सस्पेंड किया जाता है। क्या सदन इस प्रस्ताव को स्वीकार करता है? इस पर सत्ताधारी सांसदों ने कहा- हां और ध्वनिमत से ये प्रस्ताव पारित हो गया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in