Bio Fuel: ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ रहा भारत; देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की होगी शुरुआत: नितिन गडकरी

New Delhi: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज वैकल्पिक एवं जैव ईंधन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की शुरुआत होगी।
Nitin Gadkari
Nitin GadkariRaftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज वैकल्पिक एवं जैव ईंधन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की शुरुआत होगी।

देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की शुरुआत होगी

गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि पेट्रोल और डीजल के कारण भी प्रदूषण फैलता है। सरकार ने वैकल्पिक ईंधन और जैव ईंधन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। वैकल्पिक ईंधन पर अलग तरह के प्रयोग किये गये हैं। देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की शुरुआत होगी। इथेनॉल को हम बढ़ावा दे रहे हैं। ई-वाहन और हाइड्रोजन वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है

उन्होंने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है, ऐसे में सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन मिशन बनाया है। देश में शत-प्रतिशत इथेनॉल वाली गाड़ी लॉन्च होगी। भारत को ऊर्जा निर्यात करने वाले देश के रूप में स्थापित करना है। किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास जारी है।

‘किसाने के बेटे एथेनॉल से चलने वाली गाड़ी चलाएंगे’

गडकरी ने कहा कि भारत सरकार के इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप्स पर जल्दी ही एथेनॉल के पंप भी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के बेटे पेट्रोल पर नहीं बल्कि एथेनॉल पर चलने वाली मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और कार चलाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबा रामदेव ने नागपुर में संतरे की बड़ी यूनिट नागपुर में डाली है जो 2-3 महीने में शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यूनिट में छोटे संतरों से जूस निकलेगा जिससे संतरा उत्पादक किसानों को अच्छा भाव मिलेगा। बता दें कि गडकरी ने हाल ही में कहा था कि सरकार इस साल के अंत तक नेशनल हाइवे को गड्ढा-मुक्त करने की नीति पर काम कर रही है। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.