1000 लोगों को मिलेगा इस योजना से डायरेक्ट रोजगार, योगी सरकार 1200 करोड़ रुपये का करेगी एथेनाल प्लांट में निवेश

UP News: उत्तर बिहार, नेपाल की तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश का औद्योगिक हब बन रहे गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एथेनाल प्लांट का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर, हि.स.। उत्तर बिहार, नेपाल की तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश का औद्योगिक हब बन रहे गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एथेनाल प्लांट का शिलान्यास किया। इस प्लांट पर 1200 करोड़ रुपये का निवेश होगा। लगभग एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और इतने ही लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने का रास्ता साफ हुआ है।

केयान डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की बॉटलिंग यूनिट का किया शिलान्यास

निजी क्षेत्र के निवेशकों का उत्साह बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र के सेक्टर 26 में मेसर्स केयान डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की बॉटलिंग यूनिट का शिलान्यास किया। केयान डिस्टलरीज के इस यूनिट में 300 किलो लीटर प्रतिदिन एथेनाल और 200 किलो लीटर प्रतिदिन ईएनए की उत्पादन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा।

1200 करोड़ रुपये का होगा निवेश

लगभग 31 एकड़ में लगने वाली इस यूनिट में 1200 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इसके क्रियाशील होने पर एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने का रास्ता साफ होगा। इसमें इंडस्ट्री ग्रेन बेस्ड (अनाज आधारित) होगी। यानी यहां उत्पादन के लिए चावल, मक्का व अन्य अनाज का प्रयोग होगा। यहां धान की भूसी और अन्य फसल अवशेष से चलने वाला बॉयलर व 15 मेगावाट टरबाइन का पॉवर प्लांट भी स्थापित होगा। इंडस्ट्री की जरूरत के बाद अवशेष बिजली बेंची जाएगी

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in