Parliament: मिस्टर चड्ढा, आप ऐसा मत कीजिए... जगदीप धनखड़ ने AAP सांसद को हाथ के इशारे से दी चेतावनी

New Delhi: संसद में बड़े सुरक्षा उल्लंघन पर विपक्षी नेताओं द्वारा चर्चा की मांग के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में आम आदमी पार्टी (आप) सांसद राघव चड्ढा के विरोध पर आपत्ति जताई।
Rajya Sabha Winter Session
Rajya Sabha Winter SessionRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बुधवार को संसद में बड़े सुरक्षा उल्लंघन पर विपक्षी नेताओं द्वारा चर्चा की मांग के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में आम आदमी पार्टी (आप) सांसद राघव चड्ढा के विरोध पर शुक्रवार को आपत्ति जताई।

राज्यसभा सुरक्षा उल्लंघन

सुबह के शुरुआती स्थगन के बाद दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होने पर, विपक्षी सांसदों ने सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री से बयान की मांग करते हुए नारे लगाए, जिसमें 2 लोगों को लोकसभा कक्ष में कूदते हुए और दो धुएं के कनस्तरों में आग लगाते हुए देखा गया था। सभापति ने सदन को बताया कि उन्हें राज्यसभा प्रक्रियाओं के नियम 267 के तहत "सुरक्षा उल्लंघन से उत्पन्न गंभीर स्थिति" पर चर्चा करने के लिए दिन के निर्धारित व्यवसाय को निलंबित करने के लिए सदस्यों से 23 नोटिस मिले हैं।

सभापति ने जताई आपत्ति

सभापति द्वारा नोटिसों को मंजूरी देने से इनकार करने के बाद सदस्यों ने फिर जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। नोटिस सौंपने वाले सांसदों में से एक, चड्ढा द्वारा हाथ के इशारे पर आपत्ति जताते हुए, धनखड़ ने उनसे "अपनी जीभ का उपयोग करने" के लिए कहा। सभापति ने कहा, "मिस्टर चड्ढा, आपको एक मुद्दा उठाने के लिए ऐसा (हाथ के इशारे की नकल) करने की जरूरत नहीं है। अपनी जीभ का इस्तेमाल करें, ऐसा न करें।" आप सांसद को फटकार लगाते हुए, धनखड़ ने उन्हें संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन से उनके निलंबन की भी याद दिलाई सभापति ने कहा, "...आपको दोषी ठहराया गया था, आपको इस सदन द्वारा सजा सुनाई गई थी।"

पहले हो चुके हैं निलंबित

मीडिया के सामने "भ्रामक" तथ्य पेश करने के लिए विशेषाधिकार समिति द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद 11 अगस्त को चड्ढा को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। 4 दिसंबर को निलंबन रद्द कर दिया गया और AAP नेता को सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति दी गई।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in