Land Scam: हेमंत सोरेन के खिलाफ क्या है आरोप, जिसमें ED कर सकती है उनकी गिरफ्तारी? जानिए सोरेन का 'प्लान B'

New Delhi: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के लापता होने की खबरों पर अंकुश लग चुका है। बुधवार को हेमंत सोरेन ED के सामने पेश होंगे।
CM Hemant Soren
CM Hemant Soren Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। खनन घोटला और जमीन घोटाले में आज ED और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बीच चूहे-बिल्ली का खेल देखा गया। ED ने हेमंत सोरेन को दसवा समन भेजा था जिसमें 29 से 31 जनवरी तक ED के सामने पेश होने के लिए नोटिस जारी किया था। हेमंत सोरेन ने ED को आज एक नोटिस जारी कर यह सूचना दी की वे 31 जनवरी को ED के सामने पेश होंगे। सूत्रों के अनुसार, खनन घोटला और जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी कर सकता है।

लापता थे हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। सोमवार को हेमंत सोरेन के दिल्ली के आवास शांति निकेतन के अलावा तीन ठिकानों पर सुबह 7 बजे छापेमारी की। हेमंत सोरेन इस दौरान मौजुद नहीं थे। वे अचानक लापता हो गए हैं, इस दौरान पुलिस ने उनकी BMW कार जब्त कर ली है। जिसका नम्बर प्लेट हरियाणा HR से है। इस गाड़ी को हेमंत सोरेन का बताया जा रहा है। इस कार को खरीदने का पैसा कहां से आया इस बात का संबंध जमीन घोटाले से जुड़ा है। हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख केश बरामद हुआ। मंगलवार दोपहर रांची में सीएम आवास की ओर अपनी कार से जाते हुए दिखे। तब यह स्पष्ट हुआ कि वे अपने राजनैतिक गढ़ झारझंड पहुंच चुके हैं।

JMM ने दिया बयान

मुख्यमंंत्री हेमंत सोरेन ने JMM के कार्यकर्ताओं को रांची बुलाया है। सभी कार्यकर्ता रांची के मोरहाबादी मैदान में जमा हैं। सूत्रों के अनुसार, JMM के कार्यकर्ता बुधवार को ED के दफ्तर के बाहर ED और केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन करेंगे। JMM ने BJP पर आरोप लगाया है कि BJP ने सीएम के लापता होने का मुद्दा बनाया। सीएम को राजनीतिक रंजिश के तहत फंसाया जा रहा है। वे दिल्ली अपने निजी काम से गए थे। BJP ने सीएम का अपमान किया। JMM ने आगे कहा कि वे BJP के खिलाफ सीएम के हुए अपमान के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करेंगे।

कल्पना सोरेन होंगी झारखंड की अगली सीएम?

सूत्रों के अनुसार, JMM के राष्ट्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने अपनी कुर्सी के खोने के डर से अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को अगला मुख्यमंत्री घोषित कर दिया है। साथ ही पार्टी की बागडोर अब उनकी पत्नी संभालेंगी। कल्पना सोरेन एक प्ले स्कूल चलाती हैं। हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन की शादी 2006 में हुई थी। इनके दो बच्चे हैं। इनका जन्म रांची में हुआ था। कल्पना सोरेन मूलत: ओडिसा की हैं, वह मयूरभंज से हैं ये जगह राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की भी गृहनगरी है।

48 साल की कल्पना सोरेन आदिवासी समाज के हक के लिए मजबूती से अपनी आवाज उठाती रही हैं, लेकिन वह राजनीति में एक्टिव नहीं हैं। 3 जनवरी को हेमंत सोरेन ने JMM की आपातकालीन बैठक बुलाई जिसमें गिरिडीह के गांडेय से JMM विधायक सरफराज अहमद ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता है कि कल्पना सोरेन इस सीट से विधासक बनने के लिए चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार ऐसे समय में मुख्यमंत्री बनने के लिए 6 महीने के अंदर उम्मीदवार को विधायक बनना पड़ता है, तभी राज्य में सरकार बन सकती है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.