Land Fraud: जमीन घोटाले में CM हेमंत सोरेन की आज ED के सामने पेशी, जमीन घोटाले में दोपहर 1 बजे होगी पूछताछ

New Delhi: राजनीतिक और जमीन घोटाले की अड़चनों में उलझे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज ED के सामने पेश होंगे। सेना की जमीन को अंजान नाम से खरीदने बचने और खनन घोटाले में आज पूछताछ होगी।
Enforcement Directorate 
CM Hemant Soren
Enforcement Directorate CM Hemant Soren Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज 1 बजे ED के सामने पेश होंगे। जमीन घोटालो और खनन घोटाले के मामले में आज हेमंत सोरेन से ED द्वारा पूछताछ चलेगी। मंगलवार को ED और हेमंत सोरेन के बीच चूहे बिल्ली का खेल चला। पहले हेमंत सोरेन तकरीबन 40 घंटों तक लापता रहे। दोपहर को मीडिया कर्मियों ने उन्हें रांची में उनकी कार में देखा। हेमंत सोरेन ने ED को औपचारिक तौर पर पत्र भेजकर बताया कि वह 31 जनवरी यानि कि आज ED के सामने पेश होंगे।

क्या है जमीन घोटाला?

हेमंत सोरेन पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत आज ED जमीन घोटाले के मामले में पूछताछ करेगी। इसमें हेमंत सोरेन के अलावा उनके करीबियों का नाम भी शामिल है। जिनमें राज्य के उच्च पदस्थ अधिकारी भी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि ED के पास सोरेन के खिलाफ अपराध की कमाई से खरीदी गई बेनामी संपत्तियों से जोड़ने के दस्तावेज सबूत हासिल हुए हैं। जमीन मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ED की एक टीम सोमवार को सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंची। जहां सुबह 7 बजे से ED ने हेमंत सोरेन के 3 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। हालांकि, ED के मुताबिक सोरेन अपने आवास पर मौजूद नहीं थे और कथित तौर पर देर रात किसी अज्ञात स्थान पर चले गए थे।

लापता थे हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। सोमवार को हेमंत सोरेन के दिल्ली के आवास शांति निकेतन के अलावा तीन ठिकानों पर सुबह 7 बजे छापेमारी की। हेमंत सोरेन इस दौरान मौजुद नहीं थे। वे अचानक लापता हो गए हैं, इस दौरान ED ने उनकी BMW कार जब्त कर ली है। जिसका नम्बर प्लेट हरियाणा HR से है। इस गाड़ी को हेमंत सोरेन का बताया जा रहा है। इस कार को खरीदने का पैसा कहां से आया इस बात का संबंध जमीन घोटाले से जुड़ा है। हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख केश बरामद हुआ। मंगलवार दोपहर रांची में सीएम आवास की ओर अपनी कार से जाते हुए दिखे। तब यह स्पष्ट हुआ कि वे अपने राजनैतिक गढ़ झारझंड पहुंच चुके हैं।

कल्पना सोरेन होंगी झारखंड की अगली सीएम?

सूत्रों के अनुसार, JMM के राष्ट्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने अपनी कुर्सी के खोने के डर से अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को अगला मुख्यमंत्री घोषित कर दिया है। साथ ही पार्टी की बागडोर अब उनकी पत्नी संभालेंगी। कल्पना सोरेन एक प्ले स्कूल चलाती हैं। हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन की शादी 2006 में हुई थी। इनके दो बच्चे हैं। इनका जन्म रांची में हुआ था। कल्पना सोरेन मूलत: ओडिसा की हैं, वह मयूरभंज से हैं ये जगह राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की भी गृहनगरी है।

48 साल की कल्पना सोरेन आदिवासी समाज के हक के लिए मजबूती से अपनी आवाज उठाती रही हैं, लेकिन वह राजनीति में एक्टिव नहीं हैं। 3 जनवरी को हेमंत सोरेन ने JMM की आपातकालीन बैठक बुलाई जिसमें गिरिडीह के गांडेय से JMM विधायक सरफराज अहमद ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता है कि कल्पना सोरेन इस सीट से विधायक बनने के लिए चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार ऐसे समय में मुख्यमंत्री बनने के लिए 6 महीने के अंदर उम्मीदवार को विधायक बनना पड़ता है, तभी राज्य में सरकार बन सकती है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.