Monsoon Session: अधीर रंजन चौधरी के निलंबन के विरोध में I.N.D.I.A सांसदों ने किया प्रदर्शन

Monsoon Session: अधीर रंजन चौधरी के निलंबन के विरोध में I.N.D.I.A सांसदों ने किया प्रदर्शन

Parliament Monsoon Session 2023: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा की कार्यवाही से निलंबित किए जाने के विरोध में आज कांग्रेस सहित I.N.D.I.A सांसदों संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कांग्रेस नेता व लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा की कार्यवाही से निलंबित किए जाने के विरोध में शुक्रवार को कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। विरोध कर रहे सांसदों ने हाथ में ''लोकतंत्र बचाओ'' और ''लोकतंत्र खतरे में है'' लिखी तख्तियों के साथ अंबेडकर प्रतिमा की ओर मार्च कर विरोध प्रकट किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी सहित वरिष्ठ कांग्रेस सोनिया गांधी व विपक्ष के अनेक सांसदों ने हिस्सा लिया।

क्यों किया गया निलंबित?

उल्लेखनीय है कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गुरुवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री मोदी के बारे में अपशब्दों का इस्तेमाल किया। सदन की ओर से उन्हें माफी मांगने को कहा गया लेकिन उन्होंने माफी नहीं मांगी थी, जिसके चलते उन्हें सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया।

राज्यसभा ने सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को दी विदाई

इधर, राज्यसभा में शुक्रवार को सदन से सेवानिवृत्त होने जा रहे सदस्यों को विदाई दी गई। उच्च सदन से आज 9 सदस्य सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। इनमें से चार दोबारा सदन में चुनकर आए हैं। उच्च सदन से आज 9 सदस्य सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। ये दिनेशचंद्र जेमलभाई अनावडिया (गुजरात) जुगलसिंह माथुर (गुजरात) एस जयशंकर (गुजरात) डेरेक ओ ब्रायन (पश्चिम बंगाल) डोला सेन (पश्चिम बंगाल) प्रदीप भट्टाचार्य (पश्चिम बंगाल) सुष्मिता देव (पश्चिम बंगाल) शांता छेत्री (पश्चिम बंगाल) सुखेंदु शेखर रे (पश्चिम बंगाल) हैं। इनमें से चार एस जयशंकर, डोला सेन, शुभेंदु शेखर राय और डेरेक ओ ब्रायन दोबारा सदन में चुनकर आ गए हैं।

अधीर रंजन चौधरी के निलंबन का उठा मुद्दा

सभापति जगदीप धनखड़, विपक्ष के नेता और नेता सदन ने उन्हें शुभकानाएं दीं। राज्यसभा में आज विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी को सदन से निलंबित किए जाने का मुद्दा उठाया। खड़गे ने कहा कि नेता सदन एक महत्वपूर्ण पद होता है। वह कई समितियों का अध्यक्ष होता है । छोटे से कारण पर उसका निलंबन सही नहीं है। उन्होंने केवल एक नाम लिया था और उन्हें निलंबित कर दिया गया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in