INDIA Alliance: सांसदों के निलंबन को लेकर इंडिया ब्लॉक आज संसद भवन से विजय चौक तक निकालेगा विरोध मार्च

New Delhi: भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ब्लॉक के सांसद आज राज्यसभा और लोकसभा दोनों में विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर संसद भवन से दिल्ली के विजय चौक तक मार्च करेंगे।
INDIA Alliance
INDIA AllianceRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ब्लॉक के सांसद आज राज्यसभा और लोकसभा दोनों में विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर संसद भवन से दिल्ली के विजय चौक तक मार्च करेंगे। इंडिया ब्लॉक के सदस्यों ने अपने सांसदों के निलंबन के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन की भी योजना बनाई है।

कुल 143 विपक्षी सांसद निलंबित

13 दिसंबर की सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन और नारे लगाने के बाद पिछले सप्ताह में कुल 143 विपक्षी सांसदों को संसद के दोनों सदनों से निलंबित कर दिया गया है।

कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस कदम को बताया तानाशाही

कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस कदम को तानाशाही बताया है और कहा है कि इससे देश की लोकतांत्रिक सद्भावना को ठेस पहुंची है। “संसद के अंदर सवाल पूछना सांसदों का अधिकार है। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने बुधवार को कहा, विरोध प्रदर्शन के दौरान शहर के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग अलोकतांत्रिक कदम के खिलाफ आवाज उठाएंगे।

शुक्रवार को भी हो सकता है प्रदर्शन

दिल्ली कांग्रेस के प्रवक्ता मुकेश शर्मा ने कहा, "निलंबित किए गए सांसदों सहित अधिकांश भारतीय ब्लॉक नेताओं के इस शुक्रवार को प्रदर्शन में भाग लेने की उम्मीद है।" संसद के निचले सदन द्वारा विपक्षी सदस्यों को निलंबित करने के बाद, लोकसभा सचिवालय ने एक परिपत्र जारी किया जिसमें निलंबित सांसदों को विभिन्न संसदीय गतिविधियों से प्रतिबंधित करने वाले सख्त उपायों की रूपरेखा दी गई। परिपत्र में निलंबन के परिणामों का विवरण दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि सांसदों को उनके निलंबन की अवधि के दौरान संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है।

सांसद कल्याण बनर्जी की करतूत पर भाजपा सांसदों ने की निंदा

इस बीच, तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के मोबाइल कैमरे पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल करने को लेकर बुधवार को विपक्ष और सरकार के बीच गतिरोध गहरा गया। इस कृत्य की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, धनखड़ और अन्य केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा सांसदों ने निंदा की है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.