Women Reservation Bill: निर्मला सीतारमण का बड़ा ब्यान- महिला आरक्षण कानून 2024 की जनगणना के बाद होगा लागू

New Delhi: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करने के लिए कदम उठाएगी।
Nirmala Sitharaman
Nirmala SitharamanRaftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करने के लिए कदम उठाएगी। सीतारमण शुक्रवार से कर्नाटक और केरल के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

स्मारक डाक टिकट किया जारी

केंद्रीय वित्तमंत्री ने कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिदरी में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में रानी अब्बक्का के नाम पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण अब हकीकत बन गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका पर हमेशा यकीन जताया है।

वित्त मंत्री ने 16वीं सदी की रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना की

वित्त मंत्री ने 16वीं सदी की रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने विदेशी ताकतों के खिलाफ लड़ने वाले गुमनाम सेनानियों के योगदान को पहचान देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर एक सैनिक स्कूल खोला जाएगा। सीतारमण ने स्मारक डाक टिकट के वास्ते इस्तेमाल किए गए रानी अब्बक्का के चित्र के लिए कलाकार वासुदेव कामत को बधाई दी।

वीरता की 14 हजार 500 कहानियों का डिजिटाइजेशन
उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, सरकार ने वीरता की 14 हजार 500 कहानियों का एक साथ डिजिटल भंडार तैयार किया है। इसमें स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों पर प्रकाश डाला गया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं की भूमिका, संविधान सभा में महिलाओं और स्वतंत्रता संग्राम के आदिवासी नेताओं पर 3 किताबें लाने के लिए अमर चित्र कथा के साथ भी समझौता किया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.