गणतंत्र दिवसः वीरता-सेवा पदक से देशभर के 1132 पुलिसकर्मी सम्मानित, यह राज्य रहा सबसे आगे

Delhi News: गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यों के पुलिस सेवा, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा में कार्यरत 1132 पुलिसकर्मियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।
गणतंत्र दिवसः वीरता-सेवा पदक से देशभर के 1132 पुलिसकर्मी सम्मानित, यह राज्य रहा सबसे आगे
raftaar.in

नई दिल्ली, (हि.स.)। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यों के पुलिस सेवा, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा में कार्यरत 1132 पुलिसकर्मियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। यह जानकारी गृह मंत्रालय ने गुरुवार को दी।

कौनसा राज्य रहा सबसे आगे

मंत्रालय के अनुसार 277 वीरता पदकों में से जम्मू-कश्मीर पुलिस के 72 कर्मियों, महाराष्ट्र के 18 पुलिसकर्मियों, छत्तीसगढ़ के 26 पुलिसकर्मियों, झारखंड के 23 पुलिसकर्मियों, ओडिशा के 15 पुलिसकर्मियों, दिल्ली के 08 पुलिसकर्मियों, सीआरपीएफ के 65 पुलिसकर्मियों, एसएसबी से 21 कर्मियों को प्रदान किए गए हैं। वहीं शेष कर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों से हैं।

किस विभाग को कितने मेडल

गणतंत्र दिवस पर विशिष्ट सेवा के लिए 102 राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) में से 94 पुलिस सेवा, 4 अग्निशमन सेवा और 4 नागरिक सुरक्षा एवं होम गार्ड सेवा को प्रदान किए गए हैं। सराहनीय सेवा (एमएसएम) के लिए 753 पदकों में से 667 पुलिस सेवा को, 32 अग्निशमन सेवा को, 27 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को और 27 सुधार सेवा को प्रदान किए गए हैं।

हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर ये पदक पुलिस कर्मियों को दिए जाते हैं

हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर ये पदक पुलिस कर्मियों को दिए जाते हैं। इसका मकसद ही पुलिस के जवानो का हौसला बढ़ाना है। यह जरुरी भी है, आखिर ये लोग जान खतरे में डालकर अपना जीवन देश सेवा को समर्पित कर देते हैं। सरकार इसे भलीभांति जानती है। इसके लिए हर राज्यों के पुलिस कर्मियों की सूचि केंद्र सरकार द्वारा मंगवाई जाती है। राज्य सरकार अपने वीर पुलिस कर्मियों के रिकॉर्ड को भेजती है, जिसे चयन बोर्ड द्वारा एक विशेष प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाता है। देश की सेवा को अपना जीवन समर्पित करने वाले योद्धा को किसी पदक की लालसा नहीं होती है, वे तो निस्वार्थ भावना से देश की सेवा में लगे रहते हैं। सरकार भी यह सब जानती है इसलिए अपने कर्त्तव्य को निभाते हुए शुरू से सरकार देश के वीरो का हौसला बढ़ाने के लिए हर क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले लोगो को पदक दिए जाते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.