Raksha Bandhan: देश भर में उत्साह के साथ मन रहा रक्षाबंधन का त्योहार, बच्चों को लुभा रही कार्टून वाली राखी

Raksha Bandhan 2023: भाई की रक्षा के लिए बहने अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधती है लेकिन इस बार बाजारों में राखी की खरीददारी करने वाली बहनों की भीड़ मंगलवार व बुधवार से शुरू हो गई।
Raksha Bandhan: देश भर में उत्साह के साथ मन रहा रक्षाबंधन का त्योहार, बच्चों को लुभा रही कार्टून वाली राखी

नई दिल्ली, किशनगंज, हि.स.। देश भर में रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। बहन भाई के हाथों पर राखी बांध कर उनकी सलामती की दुआ मांग रही हैं और वहीं भाई उनकी रक्षा के लिए प्रण ले रहे हैं। मार्केट में भी इस बार राखी की धूम दिख रही है। जमकर खरीदारी हो रही है। मिठाइयों की दुकान पर काफी भीड़ दिख रही है।

बता दें कि भाई की रक्षा के लिए बहने अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधती है लेकिन इस बार बाजारों में राखी की खरीददारी करने वाली बहनों की भीड़ मंगलवार व बुधवार से शुरू हो गई। हालांकि बाजार में राखी के दिन के चार-पांच दिन पहले ही दुकानें सज चुकी थी लेकिन राखी की खरीददारी करने वाले की भीड़ अब बढ़ने लगी। शहर के भगत टोली रोड, डेमार्केट, सुभाष पल्ली, अस्पताल रोड, गांधी चौक, धर्मशाला रोड आदि स्थानों में राखी की दुकानें लगायी गयी थी।

बहनें राखी की दुकानों में खरीददारी के लिए सुबह से ही पहुंच रही थी। इस बार राखी के दामों में भी बढ़ोतरी की बात बतायी गई है। जो राखी पहले 10 रुपये में मिलती थी।अब 15 रुपये में मिल रही है। 15 से 20 रुपये वाली राखी 20 से 25 रुपये में मिल रही है। छोटे बच्चों के लिए भी कार्टन पर आधारित कई राखी भी छोटे बच्चों को लुभा रही है।

इस बार राखी के दाम पहले से बढ़े

बुधवार को जब शहर में चौक चौराहों पर राखी की दुकान बेचने वालों से बातचीत की गई तो बताया कि इस बार राखी के दाम पहले से बढ़े हैं। भगत टोली रोड में राखी दुकान चलाने वाले गुड्डू कुमार ने बताया कि तीन-चार दिन पहले से ही राखी का काउंटर लगाया था। इस बीच बिक्री कम थी। सोमवार से राखी की बिक्री थोड़ी बढ़ी है। डेमार्केट में राखी दुकान वाले बादशाह ने बताया कि सुबह 9 बजे दुकान लगाया था। 15 से 20 ग्राहक राखी खरीदने के लिए पहुंची थी। अन्य राखी दुकान वालो में बबलू, सुजीत, बिट्टू, रमेश आदि ने बताया कि हर वर्ष राखी के त्योहार को लेकर चौक में अस्थाई दुकान लगाता हूं। इस बार भी लगाया हूं। इस बार राखी गुरुवार को मनायी जाएगी।

राखी का शुभ मुहूर्त 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा

पुरोहित विवेक शुक्ला ने बताया कि रक्षाबंधन का त्योहार हर वर्ष सावन माह की पुर्णिमा को भद्रा के बाद मनाया जाता है। इस वर्ष पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को दिन 10 बजकर 58 मिनट से शुरू होगी और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगी। इसमे भद्रा की अवधि बुधवार को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से रात 9 बजकर एक मिनट तक रहेगी। रक्षाबंधन का शुभ समय बुधवार रात 9 बजकर 1 मिनट से गुरुवार 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in