Mission 2024: बिहार में NDA की सीट शेयरिंग पर बन गई बात, BJP को 17 और चिराग को 5, तो JDU को मिली इतनी सीटें

Lok Sabha Election 2024: बिहार में एनडीए (NDA) के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गयी है। भाजपा इस लोकसभा चुनाव में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
PM modi and Nitish kumar
PM modi and Nitish kumarRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव से पहले बिहार की राजनीति में एक बड़ा घटनाक्रम हुआ है। बिहार में एनडीए (NDA) के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गयी है। भाजपा इस लोकसभा चुनाव में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके साथ नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड को 16 सीटें मिली हैं। तो वहीं, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें मिली है। इसी के साथ उपेंद्र कुशवाहा और मांझी की पार्टी को 1-1 सीट मिली है।

NDA से पशुपति पारस का पत्ता साफ

दरअसल, बिहार में पिछले कई महीनों से NDA के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पा रही थी। आज बिहार में एनडीए ने प्रेस कांफ्रेस कर को सीट शेयरिंग की जानकारी दी है। एनडीए के नेताओं ने सीट शेयरिंग को लेकर जो जानकारी दी है उसके मुताबिक बिहार में बीजेपी 17, जेडीयू 16, लोजपा रामविलास 5 और उपेंद्र कुशवाहा 1 और जीतन राम मांझी 1 सीट पर चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले मीडिया में चर्चा थी कि पशुपति नाथ पारस को भी एनडीए में एक सीट मिल सकती है। हालांकि, अब साफ है कि एनडीए ने पशुपति पारस का पत्ता साफ कर दिया है।

भाजपा इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव?

एनडीए के अंदर तय हुए फॉर्मूले के अनुसार भाजपा के खाते में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, दरभंगा उजियारपुर, सारण, महाराजगंज,बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, अररिया, आरा, बक्सर की सीट तय की गई है। इन सभी सीटों बीजेपी चुनाव लड़ेगी।

इन सीटों पर चलेगी JDU की तीर कमान

इसके साथ जेडीयू के खाते में वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद, शिवहर सीटें गई है। इन सीटों पर जेडीयू का प्रत्याशी चुनावी मैदान में विगुल फुकने को तैयार है।

चिराग पासवान को मिली इन सीटों की कमान

वहीं एनडीए के अंदर तय हुए फॉर्मूले में जीतन राम मांझी की पार्टी HAM को गया की सीट दी गई है। जबकि उपेंद्र कुशवाहा कारकाट सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ चिराग पासवान को हाजीपुर, वैशाली, जमुई, खगड़िया, समस्तीपुर सीट मिली है।

कुल सात चरणों में होंगे मतदान

गौरतलब है कि बिहार में पूरे देश की तरह कुल सात चरणों में मतदान कराया जाएगा। पहले चरण में 4 सीटों पर, दूसरे चरण में 5 सीटों पर, तीसरे चरण में 5 सीटों पर, चौथे चरण में 5 सीटों पर, पांचवें चरण में 5 सीटों पर, छठवें चरण में 8 सीटों पर और सातवें चरण में 8 सीटों पर मतदान होगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.