ODI और T-20 में परमानेंट लागू हुआ यह नियम, Stop Clock Rule की अब एक गलती फील्डिंग टीम पर पड़ेगी भारी

ICC Rules : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा ट्रायल के तौर पर लागू किया गया स्टॉप क्लॉक नियम अब परमानेंट लागू कर दिया गया है।
स्टॉप क्लॉक नियम।
स्टॉप क्लॉक नियम।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा ट्रायल के तौर पर लागू किया गया स्टॉप क्लॉक नियम अब परमानेंट लागू कर दिया गया है। ICC ने जून में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले इसे परमानेंट करने का फैसला लिया है। ICC ने दिसंबर 2023 में इस नियम ट्रायल के तौर पर लागू किया था। इसमें फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर के खत्म होने पर दूसरे ओवर तय समय में शुरू करना होता था। फील्डिंग करने वाली टीमों के लिए यह इस नियम के उल्लंघन पर भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। दिसंबर 2023 में ने इस नियम को टी-20 और वनडे में लागू किया है।

एक मिनट के भीतर शुरू करना होगा अगला ओवर

स्टॉप क्लॉक नियम के तहत टी-20 में फील्डिंग टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने को सिर्फ 60 सेकेंड मिलेगा। इसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी है। थर्ड अंपायर ओवर खत्म होने के बाद स्टॉप वॉच ऑन करेंगे। फील्डिंग टीम 1 मिनट के अंदर अगले ओवर की पहली गेंद नहीं फेंकती है तो उसे 2 बार तक सिर्फ अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा। इसके बाद फील्डिंग टीम को पेनल्टी लगाई जाएगी। यह 5 रनों की रहेगी। वहीं, स्टॉप वॉच को लागू करने का फैसला अंपायर्स पर रहेगा, जिसमें वह यह भी देख सकेंगे कि कहीं बल्लेबाजों के कारण ओवर शुरू करने में देरी तो नहीं हो रही या फिर डीआरएस के चलते।

ICC ने इस नियम को पाया फायदेमंद

दुबई में ICC की कई मीटिंग चल रही है। इसमें इस नियम को लेकर भी चर्चा हुई, जिसका ट्रायल अप्रैल में खत्म हो रहा। ICC क्रिकेट कमेटी ने स्टॉप क्लॉक के नियम को सही पाया, जिससे मैच में ओवर फेंकने के दौरान फील्डिंग टीम अधिक समय नहीं खराब कर रही है। इससे मैच तय समय पर खत्म हो रहा। बता दें, टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला एक जून को खेला जाएगा। इसके साथ ही यह नियम परमानेंट लागू होगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.