महिला सशक्तिकरण: सऊदी अरब ने दुनिया को दिया संदेश, पहले कार चलाने की मिली इजाजत, अब अंतरिक्ष की बारी

सऊदी अरब की महिला अंतरिक्ष यात्री रेयाना बरनावी एक पुरुष अंतरिक्ष यात्री अली अल कर्नी के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करेंगी। इस मिशन पर क्रू मेंबर भी शामिल होंगे।
महिला सशक्तिकरण: सऊदी अरब ने दुनिया को दिया संदेश, पहले कार चलाने की मिली इजाजत, अब अंतरिक्ष की बारी

दुबई, एजेंसी। सऊदी अरब इस साल के अंत में अपनी पहली महिला अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष मिशन पर भेजेगा। देश की रूढ़िवादी छवि को सुधारने की दिशा में इसे प्रभावी कदम माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब की महिला अंतरिक्ष यात्री रेयाना बरनावी एक पुरुष अंतरिक्ष यात्री अली अल कर्नी के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करेंगी। इस मिशन पर क्रू मेंबर भी शामिल होंगे। उनका स्पेस शिप अमेरिका से रवाना होगा। सऊदी नेता क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने देश की कठोर छवि से इतर महिलाओं के लिए सुधार के कई कदम उठाते रहे हैं।

नेयादी पहले अरब अंतरिक्षयात्री हैं जिन्होंने अंतरिक्ष में एक साथ छह महीने बिताए थे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सऊदी अरब के दोनों अंतरिक्ष यात्री 2023 की दूसरी तिमाही में अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे। यह दोनों यात्री AX-2 स्पेस मिशन के क्रू में शामिल हैं और इनकी फ्लाइट की लॉन्चिंग अमेरिका से होगी। इससे पहले साल 2019 में संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्षयात्री हज्जा अल मंसूरी भी आठ दिन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर बिताकर आ चुके हैं। इनके अलावा संयुक्त अरब अमीरात के सुल्तान अल नेयादी भी इस महीने के आखिर में अंतरिक्ष की उड़ान भरेंगे। नेयादी पहले अरब अंतरिक्षयात्री हैं जिन्होंने अंतरिक्ष में एक साथ छह महीने बिताए थे। 

अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर कम करके पर्यटन आदि पर निर्भर करने की योजना

दुनिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों और अन्य विकल्पों की तरफ जा रही है, वैसे-वैसे दुनिया में तेल की अहमियत घटती जाएगी। आने वाले 15-20 सालों में तेल शायद अपनी चमक खो दे। सऊदी अरब भी इस बात को समझ रहा है और यही वजह है कि सऊदी अरब भी अपनी अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर कम करके पर्यटन आदि पर निर्भर करने की योजना बना रहा है। ऐसे में सऊदी अरब में हो रहे बदलावों को भी इसी नजरिए से देखा जा रहा है। 

सऊदी अरब में कामकाजी महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है

सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में सऊदी अरब में महिलाओं को पुरुषों के बिना भी विदेश यात्रा की अनुमति दे दी गई है। साथ ही सऊदी अरब में कामकाजी महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। साल 2016 में सऊदी अरब में कामकाजी महिलाओं की संख्या 17 फीसदी थी, जो अब बढ़कर 37 फीसदी हो गई है। 

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in