World Cup: पाकिस्तान की बैंड बजाने वाले केशव महाराज हनुमान के भक्त, बैट पर लिखा है ये खास शब्द

PAK vs SA: वर्ल्ड कप 2023 में शुक्रवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इसे रोमांचक बनाया एक भारतीय ने, इनका नाम है केशव महाराज।
Keshav Maharaj
Keshav MaharajSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्ड कप 2023 में शुक्रवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इसे रोमांचक बनाया एक भारतीय ने, इनका नाम है केशव महाराज। उत्तर प्रदेश के रहने वाले महाराज ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की बैंड बजा दी। पाकिस्तान के खिलाफ केशव महाराज की बल्लेबाजी का जश्न साउथ अफ्रीका के अलावा भारत में भी खूब मनाया जा रहा है। इसके साथ ही केशव से जुड़ी चीजें सामने आने लगी हैं। यह हरफनमौला खिलाड़ी हनुमान का भक्त है, इनके बल्ले पर ओम लिखा है।

केशव की हिंदू धर्म में गहरी आस्था

केशव महाराज हिंदू धर्म में गहरी आस्था रखते हैं। साउथ अफ्रीका के लिए वह लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार की रात पाकिस्तान के खिलाफ विजय चौका लगाया, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पर खूब रिएक्शन और मीम्स की बाढ़-सी आ गई है। सारे सोशल मीडिया पोस्ट का सार एक है- जो शख्स हनुमान का भक्त है और जिसके बल्ले पर ओम लिखा हुआ है, भला वह पाकिस्तान से कैसे शिकस्त खा सकता है?

उत्तर प्रदेश से पूर्वजों का नाता

केशव का पूरा नाम केशव आत्मानंद महाराज है। उनका जन्म साउथ अफ्रीका के डरबन शहर में हुआ है। पिता आत्मानंद और मां कंचन माला है,उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे। वो 1874 में डरबन शिफ्ट हुए थे।

बचपन से है धर्म में गहरी आस्था

केशव भगवान हनुमान के परम भक्त हैं। वह व्यस्त शेड्यूल में भी मंदिर जाने और पूजा-पाठ करने का वक्त निकाल लेते हैं। वर्ल्ड कप के दौरान उनके केरल के एक मंदिर में जाने की फोटो सामने आई थीं।

हर मौके पर भगवान का करते हैं स्मरण

यह खिलाड़ी हर छोटे-बड़े मौकों पर भगवान को याद करता है। वह मैदान में बड़ी तल्लीनता के साथ अपने ईश्वर को नमन करते देखे जाते हैं। यह भी सच है कि उनके बल्ले पर ओम लिखा हुआ है।

क्रिकेट कॅरियर

केशव बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं। इन्होंने 2006 में साउथ अफ्रीका में फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेब्यू किया था। नवंबर 2016 में इंटरनेशनल डेब्यू किया। उनका इंटरनेशनल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट से शुरू हुआ है। उन्होंने 2017 में वनडे और 2021 में टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू किया।

200 से अधिक विकेट चटकाए

भारतीय मूल का यह खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा विकेट ले चुका है। टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से भी काफी सफल हैं। इनके नाम 1000 से ज्यादा टेस्ट रन हैं। 5 अर्धशतक जड़े हैं। कई मुकाबलों में केशव ने यादगार प्रदर्शन किया है। 10 मार्च 2017 को न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच में 5 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरी थीं। जुलाई 2018 में श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में 129 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in