तुर्किये में आए भूकंप से अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, तीन महीने के लिए आपातकाल घोषित

तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हजार से अधिक हो गई है। भूकंप से हजारों लोगों की मौत हो गई है। सड़कों पर चारों तरफ हजारों शव बिखरे हुए हैं।
turkey
turkeysocial media

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप ने भारी तबाही की है। हजारों इमारतें जमीदोंज हो गई है और मलबे में लोग दब गए है। अब तक भूकंप की तबाही की वजह से लगभग 8 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी हैं। राहत बचाव कार्य अभी भी जारी है। भूकंप की वजह से हुए तबाही को देखते हुए एर्दोगन ने 10 प्रांतों में तीन माह का आपातकाल लगा दिया गया है। साथ ही किसी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी है।

तीन महीने का लगा आपातकाल

राष्ट्रपति एर्दोगन के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट किया है। ट्वीट में जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तुर्किये के संविधान के अनुच्छेद 119 का इस्तेमाल करते हुए प्राकृतिक आपदा से प्रभावित 10 प्रांतो में राहत और बचाव अभियान को तेजी से चलाने के लिए आपातकाल लगाने का फैसला किया है। राष्ट्रपति ने तुर्की के पांचवें सबसे बड़े शहर अंताल्या में भूकंप से बेघर हुए लोगों को वहां के कमर्शियल होटलों में ठिकाना देने की योजना का भी ऐलान किया।

भारत ने 45 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी तुर्किये

भूकंप की तबाही को देखते हुए कई देश मदद के लिए आगे आ रहे हैं। वहीं देर रात्र भारत की तरफ से मदद भेजी गई है, जिसमें गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से IAF की C17 प्लेन 30 बिस्तरों समेत चिकित्सा सुविधा को तुर्की भेजा गया है। इसमें 45 सदस्यीय मेडिकल टीम थी जिसमें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं। इसमें एक्स-रे मशीन,  वेंटिलेटर, OT और अन्य आवश्यक उपकरण भी मौजूद हैं।

8000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

बता दें कि सोमवार को तड़के सुबह आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। लगभग छह हजार से ज्यादा इमारतें धराशाही हो गई है और हजारों लोगों की मौत हो गई है। वहां का शून्य से नीचे का तापमान रेस्कयू में काफी परेशानियां खड़ी कर रहा है और अब तक वहां पर 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in