आकाशवाणी पर अपनी आवाज़ का जादू चलाने वाले अमीन सयानी नहीं रहे, हार्ट अटैक से हुई मौत

91 वर्ष के आयु में ऑल इंडिया रेडियो पर गीतमाला की प्रतिष्ठित आवाज के मालिक अमीन सयानी का निधन हो गया है।
Ameen Sayani has passed away
Ameen Sayani has passed awayH.S

नई दिल्ली, हि.स.। ऑल इंडिया रेडियो पर गीतमाला की प्रतिष्ठित आवाज के मालिक अमीन सयानी का निधन हो गया है। अपनी स्टाइलिश और रसीली प्रस्तुति से संगीत प्रेमियों के गले का जादू बन गए अमीन सयानी ने मंगलवार रात को अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 91 वर्ष के थे।

अमीन सयानी के बेटे राजिल सयानी ने पिता के निधन की पुष्टि की है। सयानी को मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ा। उन्होंने तुरंत उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। कई फैंस और सेलेब्रिटीज ने इस खबर को सुनने के बाद सोशल मीडिया पर शोक जाहिर किया है।

1932 में मुंबई में जन्मे अमीन सयानी ने अपने करियर की शुरुआत आकाशवाणी में अंग्रेजी में उद्घोषक के रूप में की थी। देश की आजादी के बाद उन्होंने हिंदी में भाषण देना शुरू किया और अपनी मधुर आवाज में धाराप्रवाह हिंदी में कहानियां और गीत सुनाकर बिनाका गीतमाला कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाया।गीतमाला को 1952 से 1994 तक सबसे लंबे समय तक चलने वाले कार्यक्रम के रूप में दर्ज किया गया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं गा नहीं सका, क्योंकि मेरी आवाज टूट गई थी, मैंने बहुत सारे गाने सुनकर इसकी भरपाई की। ध्वनि के बेदाग सम्राट कहे जाने वाले अमीन सयानी जैसा कथावाचक फिर कभी नहीं हुआ। एक सच्चे कलाकार का आज निधन हो गया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.