Gyanvapi Case: 'मस्जिद कहेंगे तो फिर विवाद होगा', ज्ञानवापी मामले पर CM योगी ने दिया बड़ा बयान

Gyanvapi Case: सीएम योगी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि ये प्रस्ताव मुस्लिम समाज की तरफ से आना चाहिए कि ये ऐतिहासिक गलती हुई है और उस गलती के लिए हम चाहते हैं कि समाधान हो।
CM Yogi
CM Yogi

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। Yogi On Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी ने मस्जिद पर कहा कि मस्जिद के अंदर त्रिशूल क्या कर रहा था? उन्होंने कहा कि मस्जिद कहेंगे तो फिर विवाद होगा। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि भगवान ने जिसको दृष्टि दी है वो देखे ना त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है, हमने तो नहीं रखा है ना। ज्योर्तिलिंग है देव प्रतिमाएं हैं। दीवारें चिल्ला-चिल्लाकर क्या कह रही हैं?

मुस्लिम पक्ष की ओर से आना चाहिए प्रस्ताव

सीएम योगी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि ये प्रस्ताव मुस्लिम समाज की तरफ से आना चाहिए कि ये ऐतिहासिक गलती हुई है और उस गलती के लिए हम चाहते हैं कि समाधान हो। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी एक चैनल के पॉडकास्ट में अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान ज्ञानवापी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने बड़ी बात कही। 

ज्ञानवापी केस में कब-कब क्या हुआ?

वाराणसी कोर्ट में 1991 में पहला मुकदमा दाखिल किया गया। इस याचिका में ज्ञानवापी परिसर में पूजा की अनुमति मांगी गई थी। याचिका के विरोध में मस्जिद कमेटी ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। 1993 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले में यथास्थिति कायम रखने कहा। वाराणसी कोर्ट में 2019 में फिर से मामले की सुनवाई शुरू हुई। 2021 में ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण की मंजूरी दी गई। 16 मई 2022 को पुरातत्व विभाग के सर्वे का काम पूरा हुआ और ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने में शिवलिंगनुमा आकृति मिली। अब मस्जिद के ASI सर्वे को लेकर मामला चल रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in