CRISIL: भारत में तेजी से बढ़ रहे शाकाहारी लोग, वेजिटेरियन थाली हुई महंगी, इतने प्रतिशत घटा नॉनवेज थाली का दाम

CRISIL Report : भारत में शाकाहारी खाना महंगा हो गया है। जबकि, नॉन-वेज खाने का दाम घटा है। CRISIL की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी 2023 की तुलना में इस साल फरवरी में 7 प्रतिशत बढ़ी है।
शाकाहारी और मांसाहारी थाली।
शाकाहारी और मांसाहारी थाली।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत में शाकाहारी खाना महंगा हो गया है। जबकि, नॉन-वेज खाने का दाम घटा है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (CRISIL) की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी 2023 की तुलना में इस साल फरवरी में 7 प्रतिशत बढ़ी है। वहीं, नॉन-वेज थाली के दाम में 9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। क्रिसिल की रिपोर्ट बताती है कि इस साल फरवरी में शाकाहारी थाली 27.50 रुपये की हो गई। जबकि, फरवरी 2023 में 25.6 रुपये थी। मांसाहारी थाली फरवरी 2023 में 59.2 रुपये थी, जो घटकर 54 रुपये हो गई है।

मुर्गे की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट

प्याज और टमाटर के दामों में सालाना 29 और 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी से शाकाहारी थाली की कीमत में वृद्धि हुई है। चावल और दाल भी महंगी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक नॉन-वेज थाली की कीमत में कमी ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतों में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत की गिरावट से हुई है। इसके कुल कीमत में 50 प्रतिशत भारांश है। सालाना आधार पर मांसाहारी थाली के दाम घटने का यही मुख्य कारण रहा।

ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत वृद्धि

रिपोर्ट कहती है कि आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान से पहले सप्लाई प्रभावित होने एवं मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.