Reliance: रिलायंस अब बनाएगी एसी-फ्रिज, वाशिंग मशीन और एलईडी बल्ब तक, अमेरिकी कंपनी Sanmina का अधिग्रहण

RIL Consumer Electronics: कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों के दबदबे को रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले दिनों में कड़ी चुनौती दे सकती है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज।
रिलायंस इंडस्ट्रीज।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। मुकेश अंबानी ने तेजी से बढ़ते कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस के लिए नई रणनीति बना ली है। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज एलईडी बल्ब से लेकर एसी, फ्रिज और वाशिंग मशीन तक बनाएगी और बेचेगी। प्रतिष्ठित बिजनेस वेबसाइट इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों के वर्चस्व को चुनौती देने वाली है, जिसके लिए वाइजर (Wyzr) ब्रांड के तहत मेड-इन-इंडिया प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे।

इन मैन्युफैक्चरर्स से बातचीत जारी

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन फाइनल करने के लिए बातचीत शुरू की है। अभी वाइजर ब्रांड के तहत घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर मैन्युफैक्चरिंग करने वाली घरेलू कंपनियों डिक्सॉन टेक्नोलॉजीज और मर्क इलेक्ट्रॉनिक्स (ओनिडा की पैरेंट कंपनी) से एग्रीमेंट पर काम जारी है।

वाइजर नाम से प्रोडक्ट्स बेचेगी

हाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल ने वाइजर ब्रांड नाम से एयर कूलर लॉन्च किया है। कंपनी इस ब्रांड का विस्तार करना चाहती है। फिलहाल रिलायंस इस ब्रांड के तहत टीवी, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन, एलईडी बल्ब जैसे प्रोडक्ट दूसरे मैन्युफैक्चरर्स से कॉन्ट्रैक्ट पर बनवाएगी। जब ब्रांड बाजार में ठीक-ठाक शेयर हासिल कर लेगा, तब कंपनी खुद प्लांट लगाकर मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकती है।

1670 करोड़ रुपए में टेकओवर की है कंपनी

कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में रिलायंस की उपस्थिति लिमिट है। रिलायंस ने साल 2022 में अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Sanmina की भारतीय यूनिट में 50.1 फीसदी शेयर का 1670 करोड़ रुपए में टेकओवर किया था। Sanmina के पास चेन्नई में 100 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। यहां भी वाइजर ब्रांड के प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं।

आधिकारिक ऐलान बाकी

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस योजना के बारे में आधिकारिक कोई ऐलान नहीं किया है। दो दिन पहले ही देश की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मार्च तिमाही का रिजल्ट जारी किया है, उसमें भी कंपनी द्वारा इस योजना पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in